बदायूं। दिनांक 06/07/2022 फसल बीमा सप्ताह षष्ठम् दिवस पर माननीय सांसद बदायूं डां0 संघमित्रा मौर्य ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर अपने संसदीय क्षेत्र मे प्रचार के लिए रवाना किया।

उन्होंने पत्रकारो से बार्ता करते हुए कहा इस 75बें आजादी के अवसर पर भारत का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा उसी के अबसर पर फसल बीमा सप्ताह मनाया जा रहा है और योजना की जानकारी देते हुए कहा की प्रत्येक मौसम में किसानों की फसल में प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान हो जाता है और किसान बर्बाद होता है इसी लिए सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से किसानों के लिए बहुत ही अच्छी योजना 2016 से प्रारंभ की है, किसान इस योजना से जुड़कर के अपनी फसल में होने वाले नुकसान की भरपाई कर सकता है।

उपकृषि निदेशक (प्रभारी) दुर्गेश कुमार सिंह गौड़ ने बताया कि इफको टोकियो जनरल एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार बाहन गाँव गाँव जाकर के किसानों को जागरूक कर रहा है जिससे की किसान इस योजना का लाभ ले सकें उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छी योजना है किसान इस योजना का लाभ जरूर उठाएँ , इफको टोकियो जनरल एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बदायूं के जिला प्रबंधक निखिल चतुर्वेदी ने कहा इफको टोकियो कम्पनी किसानो के हित के लिए सदैव तत्पर है। हमारा लक्ष्य है कि प्रत्येक किसान फसल बीमा मे बीमित हो, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत यह प्रचार वाहन गाँव गाँव जाकर के किसानों को फसल बीमा के सम्बन्ध में जागरूक कर रहा है।
फसल बीमा कराने हेतु 31 जुलाई अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है।
धान मक्का बाजरा उर्द, हरी मिर्च और तिल का बीमा किसान सम्बन्धित बैंक या जनसेवा केन्द्र अथवा बीमा कम्पनी के निकटतम कार्यालय से करा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए इफको टोकियो जनरल एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क करें 18001035490 या 9936614696 जिला प्रबंधक बदायूं से सम्पर्क करें।
फसल प्रीमियम प्रति हेक्टेयर –
धान 1217,18 पैसे
मक्का 776,02 पैसे
बाजरा 722,72 पैसे
उर्द 992,48 पैसे
तिल 229,82 , इस अवसर पर निष्कर्ष प्रताप सिंह, धीरेन्द्र दीक्षित, मनोज यादव, शैलेन्द्र सिंह, अंकित मिश्रा गुड्डू यादव गगन पटेल आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर – भगवान दास