बरेली, 4 जुलाई। प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एवं महानिदेशक उपाम/नोडल अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा कि सड़क सुरक्षा से सम्बंधित सभी स्टेक होल्डरों के साथ एक गोष्ठी कर सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उपाय किए जाएं। उन्होंने जनपद बरेली के उप जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वह अपने अपने ग्रामीण इलाकों में प्रधान एवं नगर पंचायत के साथ सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का प्रचार प्रसार किया जाए।
प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एवं महानिदेशक उपाम/नोडल अधिकारी आज कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अर्न्तगत किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ. आर.डी. पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन वी.के. सिंह, पुलिस अधीक्षक (यातायात), उप परिवहन आयुक्त बरेली (परिक्षेत्र), बरेली, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन/प्रवर्तन), शिक्षा विभाग के अधिकारी, एनएचएआई के अधिकारी, चिकित्सा विभाग, समस्त उप जिलाधिकारी सहित जनपद के अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एवं महानिदेशक उपाम/नोडल अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बनाये गये रोड सेफ्टी क्लब में अधिक से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में पैरेन्टस मीटिंग में भी अभिभावकों को सड़क सुरक्षा जागरूकता के बारे में बताया जाये तथा अभिभावक अपने बच्चों को उसी बस से विद्यालय भेजें जो बस पूर्ण अधोमानक के अनुरूप हो। उन्होंने कहा कि नये लाइसेंस बनवाने वाले व्यक्तियों को लाइसेंस टेस्ट के समय रोड सेफ्टी की गाइडलाइन के बारे भी जानकारी दी जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी शोरूम डीलर वाहन का विक्रय करते समय वाहन क्रय करने वाले व्यक्तियों को रोड सेफ्टी गाइडलाइन के साथ वाहन हस्तगत करें।

प्रमुख सचिव ने परिवहन विभाग को बिना फिटनेस स्कूल वाहन की सूची नगर निगम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम उन सभी बसों को आई.टी.एम.एस. के माध्यम से निगरानी करें कि बिना फिटनेस वाहन यदि किसी चौराहे से पास होता है तो उन बसों का तत्काल विवरण परिवहन विभाग को प्रेषित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परिवहन विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। प्रमुख सचिव ने सघन अभियान चलाकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगवाये जाने के निर्देश दिये गये है।

संपादक – सिटिल गुप्ता