प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब जिले से बाहर नही जाना होगा : महेश चन्द्र

निर्धन प्रतिभाएं निखर कर उच्च पदों पर आसीन होंगी : अपर जिलाधिकारी

बदायूं। आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निर्धन छात्र छात्राओं हेतु निःशुल्क कोचिंग संचालन केंद्र का शुभारम्भ हो गया।
मुख्य अतिथि के रूप में सदर विधायक एवं पूर्व नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने राजकीय महाविद्यालय के मैदान में भारत सरकार के रूसा योजना अंतर्गत नवनिर्मित भवन में फीता काटकर मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग संचालन केंद्र का उद्घाटन करने के बाद सभागार में माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।
महेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि अभ्युदय योजना प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजनाओं से एक है, जो समाज के अंतिम व्यक्ति तक प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्ति हेतु गहन अध्ययन की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराएगा। इस कोचिंग सेंटर में यूपीपीसीएस, सिविल सर्विसेज, नीट, सीडीएस तथा एनडीए जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों के लिए एक स्वर्णिम अवसर उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की समस्त योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी हैं, जिसका लाभ समाज का सभी वर्ग सहज रूप से प्राप्त कर रहा है।
व विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि आए दिन उत्तर प्रदेश और भारत सरकार समाज हित में नई नई योजनाएं लाकर गरीब और वंचित समाज का उत्थान करने में लगी है। इन योजनाओं से समाज के शोषित, वंचित एवं पिछड़ा वर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थी अपने सपनों को साकार करेंगे। उन्होंने बताया कि यह योजना पिछले वर्ष मण्डल मुख्यालय पर लागू थी जिसे अब जनपदवार कर दिया गया, जिससे अब दिल्ली कोटा प्रयागराज और बरेली जाने में असमर्थ विद्यार्थी बदायूँ में रह कर भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं ।
इस अवसर पर प्रतियोगी परीक्षाओं के पंजीकृत अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष वैश्य ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि मार्केट में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु उपलब्ध प्राइवेट कोचिंग सेंटरों में फीस अधिक होने के कारण समाज के प्रत्येक वर्ग के अभ्यर्थी लाभ नहीं उठा पाते। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज हित में अभ्युदय योजना प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों के लिए इस अवसर को उपलब्ध करा कर एक अनूठा कार्य किया है। इस योजना के तहत प्रदेश की सरकार समाज में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों की जटिलताओं को सुलझाने की दृष्टि से अवसर उपलब्ध कराकर एक अनूठा प्रयोग कर रही है।‌
इसके पूर्व जिला समाज कल्याण अधिकारी राम जनम ने प्रशिक्षण केंद्र की व्यवस्थाओं एवं उसके संचालन की भूमिका पर प्रकाश डालते विस्तार से योजना के बारे में अवगत कराया।
अभ्युदय कोचिंग सेंटर के कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ संजीव राठौर ने गत सत्र के नीट तथा जेईई पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन संचालन का विस्तृत विवरण प्रस्तुत कर नए सत्र के ऑफलाइन रुप से संचालन हेतु भूमिका पर प्रकाश डालते हुए आगामी योजना से अवगत कराया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता ने अभ्युदय प्रशिक्षण केंद्र को संचालित करने के लिए हर तरह के सहयोग हेतु आश्वासन दिया और प्रशिक्षण केंद्र को शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक सेवा का अनूठा उदाहरण बताते हुए प्रदेश सरकार की सराहना की।
कार्यक्रम के अंत में राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अभ्युदय योजना जैसे अनूठे कार्य हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का महाविद्यालय और बदायूं जिले की जनता की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के प्रबंधक संतोष कुमार,समाज कल्याण विभाग के यीशु कुमार, डॉ बबिता यादव,विजेंद्र सिंह,संजीव शाक्य आदि ने सहयोग प्रदान किया।
कार्यक्रम का संचालन समाज कल्याण विभाग के महाराज सिंह ने किया।

रिपोर्टर – भगवान दास