मिलावटी दूध का धंधा, बिगाड़ रहा है लोगों की सेहत ,लम्बे समय तक मिलावटी दूध पीने किडनी हो जाती है खराब ।

सहसवान। मिलावटी दूध का धंधा, बिगाड़ रहा है लोगों की सेहत, मांग ज्यादा होने से मिलावटी दूध का बढ़ रहा कारोबार लगभग अस्सी हजार आबादी वाले नगर में दूध की खपत रोजाना हजारों लीटर की है। जबकि दूध का उत्पादन कम होता है। खपत के अनुपात में उत्पादन इतना नहीं है कि हर किसी को शुद्ध दूध उपलब्ध हो सके। इसके कारण मिलावटी दूध का कारोबार भी पैर फैला रहा है।

एक लीटर से ढाई लीटर बनाने का खेल धड़ल्ले से जारी है। गली मोहल्लो मे छोटी-बड़ी दर्जनो दूध की डेयरियों पर दूध की मिलावट जोरों पर है।
विशेषज्ञों की मानें तो दूध में पानी की मिलावट से अलग अब मुनाफे के खेल में सिंधेटिक से दूध तैयार करने का गोरखधंधा पांव पसारने लगा है। शहर की दर्जनो डेरियों पर हजारों लीटर दूध की रोजाना खपत हो रही है। मगर, शुद्ध दूध को लेकर हर घर में संशय बरकरार रहता है। ऐसे करें शुद्ध दूध की पहचान थोड़ा सा दूध लें और उतना ही पानी भी लें, दूध और पानी दोनों को मिला लें। अब इसे हिला कर देखें। अगर दूध में डिटर्जेट मिला हुआ है तो झाग नजर आएगा।

सिंथेटिक दूध को हथेलियों के बीच रगड़ें। यदि यह साबुन जैसा लगे तो यह सिंथेटिक दूध हो सकता है। इसके अलावा सिंथेटिक दूध गर्म करने पर हल्का पीला हो जाता है। नगर मे दर्जनो डेरियाँ संचालित हैं इन डेरियों को दूध गांवों से आता है । गांवों मे लोगों ने कम्पुटर लगा रखे जो दूध फेंट निकालकर उस हिसाब से ही ग्रामीणो को ओने पोने दामो मे दूध का भुगतान करते हैं । फिर शुरू होता है दूध मे नंबर बढ़ाने का सिलसिला जिसके चलते दूध मे तरह तरह के हानिकारक पदार्थ मिलाये जाते हैं । रात के दूध को फटने से बचाने के लिए महुए का तेल और हायड्रोजन मिलाया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक है । लेकिन इन मुनाफाखोरों को इस बात से कोई लेना देना नहीं कोई भी डेरी मानक के अनूरूप नहीं चल रही फ्रिज के आसपास गंदगी के अम्बार दुकान मे भिन भिनाती मंक्खियाँ जो बीमारियों को न्योता दे रही अब सवाल उठता है कि प्रशासन इस ओर ध्यान क्यों नहीं देता । इस बाबत जब एमओआईसी डॉ0 इमरान हसन सिद्दीकी से बात की गई तो उन्होने बताया कि मिलावटी दूध पीने से बच्चों के ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही बच्चों के विकास को रोक देता है। मिलावटी दूध पीने से युवाओं की किडनी भी प्रभावित होती है आंतों मे सूजन पेट की खराबी लम्बे समय तक मिलावटी दूध का सेवन करने से लीवर भी खराब हो जाता है ।

रिपोर्टर – सौरभ गुप्ता