लोगों का आरोप एरिया मैनेजर की मिलीभगत से लिया जा रहा है शराब पर ओबर रेट

आबकारी विभाग चाहे कितना ही दावा करे कि शराब के ठेकों पर ग्राहकों से ओवर रेट नहीं वसूला जा रहा है, लेकिन हकीकत इससे उलटी है। शायद ही कोई ऐसा ठेका होगा, जहां पर दारू ओवर रेट न बेची जा रही हो।
कुंवर गांव । थाना क्षेत्र के कस्बा से लेकर देहात क्षेत्रों में भी दारू ओवर रेट बेची जा रही है । दरअसल, निर्धारित मूल्य से ज्यादा शराब की कीमत वसूलने को लेकर शराब के ठेकों पर आए दिन हंगामा होता है, लेकिन विभागीय अधिकारी ऐसा न होने का दावा करते हैं।

कस्बा कुंवर गांव में ठंडी बीयर शाप से लेकर देहात क्षेत्र में ओवर रेट का सिलसिला जोरों पर है। इन ठेको पर बैठे सेल्समैन हजारों रुपये की लंबी चपत अपने मालिक को लगाते नजर आ रहे हैं। शराब की कमी बताकर 10 से 20 प्रति बोतल या क्वाटर पर कमाने का काम कर रहे है। जिसकी शिकायत कई बार लोगों ने एरिया के सेल्समैनेजर से की, लेकिन उन्होंने इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। जिससे लोगों का कहना है कि कहीं ओवर रेटिंग का धंधा ऐरिया मैनेजर के इशारे पर तो नहीं चल रहा है।

इस समय शराब की दुकानों पर बैठने वाले सेल्समैनों की चांदी कटती नजर आ रही है। अभी तक तो यह सेल्समैन 5 से 10 रुपये तक ओवर रेट प्रति पऊआ पर ले रहे थे, लेकिन अब शराब की कमी बताकर 15 से 20रुपये प्रति बोतल पर उगाही कर रहे हैं। यह धंधा सिर्फ , कस्बा में ही नहीं फैला हुआ है। देहात क्षेत्रों में ओवर रेटिंग का पैमाना और ऊपर नजर आता दिखाई दे रहा है। इस ओवर रेटिंग के खेल में सेल्समैन से लेकर एरिया मैनेजर तक मिले हुए हैं। जब कोई व्यक्ति इन सेल्समैनों का वीडियो या आडियो अपने मोबाइल में रिकार्ड कर लेते हैं। तो पहले तो यह सेल्समैन धमकी में लेने का प्रयास करते हैं। जब मामला तूल पकड़ता देखते हैं तो एक पऊआ मुफ्त में देकर मामले ठंडा कर लेते हैं। ऐसे कई मामले भी प्रकाश में आ चुके है।
ऐसा ही एक मामला कुंवर गांव कस्बे में ठंडी बीयर शाप का सामने आया है जहां शुक्रवार को कुछ ग्राहक ठंडी बीयर शाप पर पहुंचे और बीयर खरीदने को लेकर रेट पूछने लगे जिसपर दुकानदार ने एक बीयर वोतल 140 रुपए बताते हुए बेची जब ग्राहक द्वारा बीयर पर प्रिंटरेट 130 रुपए लिखा हुआ बताया गया तब दुकानदार ने झुंझलाकर कह दिया कि आपको बीयर लेना हो तो लो बीयर हर जगह 140 की ही बिक रही है। जहां ग्राहक और दुकानदार में झड़प होने का किसी ने वीडियो बना लिया । और वायरल कर दिया । वीडियो वायरल होने के बाद भी आबकारी विभाग के कान पर जूं तक नहीं रेंगी ।

इस संबंध में आबकारी अधिकारी एसके मिश्रा से संपर्क करना चाहा लेकिन बात नहीं हो पाई ।