हृदय और मन के बीच संतुलन बनाता है ध्यान योग

छठवें दिन छात्र छात्राओं को ध्यान योग का दिया विशेष प्रशिक्षण

डांस क्लासेज में बच्चों ने की मस्ती।

बदायूं। मीरा जी की चौकी स्थित श्री राम सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में ग्रीष्मकालीन विशेष अभिरुचि प्रशिक्षण के छठवें दिन हार्टफुलनेस ध्यान केंद्र की ओर से ह्रदयानुभूति योग का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। ध्यान क्या है और इस की सही विधि क्या है? उसके बारे में भी प्रशिक्षकों ने जानकारी दी। इसके साथ ही डांस क्लासेस, ताइक्वांडो, मेहंदी, पेंटिंग, कंप्यूटर कोर्स, ढोलक वादन और सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

प्रशिक्षक अनुज सक्सेना ने बताया, इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में शांति के क्षणों की आवश्यकता है। जिसमें हार्टफुलनेस, रिलेक्शन और मेडिटेशन हमारे हृदय और मन के मध्य संतुलन बनाने में सहयोग करता है। शिथिली करण के प्रभाव से व्यक्ति स्वयं को अति शीघ्र तनाव मुक्त कर सकता है। इसके माध्यम से छात्र छात्राओं को एकाग्रता प्राप्त करने में भी सहायता मिलेगी।

लखन सिंह ने कहा, लोगों को तनाव मुक्त करने के लिए ध्यान योग करना चाहिए। उन्होंने ध्यान क्या है? और ध्यान की सही विधि क्या है? के बारे में भी जानकारी दी।
इस मौके पर प्रधानाचार्य कालिका प्रसाद गंगवार, अशोक कुमार, राजकुमार सिंह सेंगर, अरविंद सक्सैना, अनुज पटेल, कमलेश कुमार, अशोक मौर्य, अयोध्या प्रसाद गंगवार, ज्योति बाला सक्सेना, तरन वैश्य, मिथिलेश गुप्ता, ज्योति गुप्ता, दीक्षा सक्सैना,
विष्णु पाल सिंह उपस्थित रहे।

रिपोर्टर – भगवान दास