महराजगंज:उत्‍तर प्रदेश के महराजगंज के कोल्हुई क्षेत्र में वाहन चोरी के अंर्तराष्ट्रीय गैंग का पुलिस ने शुक्रवार को भंडाफोड़ कर दिया। चोरी की चार बाइक के साथ नेपाल के दो वाहन लिफ्टरों को पकड़ कर कोल्हुई पुलिस ने जेल भेज दिया। वाहन लिफ्टरों के पास से मादक पदार्थ गांजा व तमंचा भी बरामद हुआ है। 

पुलिस कार्यालय में शुक्रवार को एसपी प्रदीप गुप्ता ने खुलासा करते हुए बताया कि कोल्हुई क्षेत्र में बाइक चोरी की लगातार कई घटनाएं सामने आई थीं। चोरी की इस घटना को पुलिस ने चुनौती लेते हुए जांच-पड़ताल शुरू की थी। शुक्रवार को कोल्हुई एसओ राम सहाय चौहान को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि बटईडीहा घाट पर डूडी नदी के किनारे नेपाल बार्डर के समीप भारतीय सीमा में दो वाहन लिफ्टर चोरी की बाइक के साथ मौजूद हैं।

इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसओ राम सहाय चौहान, एसआई भारत भूषण सिंह यादव, हेड कांस्टेबिल गिरिजेश यादव, कांस्टेबिल सन्नी जायसवाल, विनय कुमार व महिला आरक्षी आरती चौहान के साथ बटईडीहा बार्डर पर पहुंच गए।

वहां डूडी नदी के किनारे वाहन लिफ्टर चोरी की चार बाइक के साथ बांस की आड़ में छिपे थे। इन वाहनों को नेपाल में ले जाकर बेचने के फिराक में थे। पुलिस टीम छिपते-छिपाते मौके पर पहुंच गई। दोनों आरोपितों को पकड़ ली। पूछताछ में एक ने अपना नाम धर्मवीर चौधरी व दूसरे ने अपना नाम हरिद्वार चौधरी बताया। दोनों नेपाल के रूपन्देही जिला के बभनौली थाना रायपुर के रहने वाले हैं। तलाशी में तलाशी में उनके पास से एक झोले में रखा 1.3 किग्रा गांजा, एक तमंचा व एक देशी कारतूस के अलावा 20 हजार रुपया नगद बरामद हुआ।  

अब तक पन्द्रह बाइक को चुराकर नेपाल में बेच चुके थे लिफ्टर 
पूछताछ में दोनों ने बताया कि वह अब तक पन्द्रह बाइक चुरा चुके हैं। इसमें बरामद चार बाइक के अलावा नौतनवा से चार, कोल्हुई से एक, बृजमनगंज में दो, फरेंदा थानाक्षेत्र में चार बाइक शामिल है। चोरी की 11 बाइक को वह नेपाल में बेच भी चुके हैं। बरामद बीस हजार रूपये के बाबत वाहन लिफ्टरों ने बताया कि यह पैसा चोरी की बाइक को बेचने के बदले मिला है। 

कोल्हुई पुलिस ने चोरी की चार बाइक के दो नेपाल के दो वाहन चोरों को पकड़ा है। बरामदगी के आधार पर दोनों के खिलाफ वाहन चोरी, आर्म्स एक्ट व एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया। 
प्रदीप गुप्ता,एसपी