बदायूँ। आज दिनांक 13-05-2022 को राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन जनपद बदायूं में संगठन के बरेली मंडल उपाध्यक्ष व बदायूं प्रभारी मुहम्मद नज़र प्रधान एवं जिला अध्यक्ष एडवोकेट दिनेश कुमार धारा भईया के संयुक्त नेतृत्व में ग्राम प्रधानों बा पदाधिकारियों के साथ ग्राम प्रधानों की समस्याओं के संदर्भ में महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश लखनऊ एवं माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ को संबोधित ज्ञापन दिया। जनपद बदायूं के जिला अधिकारी के माध्यम से शासन को भेजा। ज्ञापन में मुख्य मांग इस प्रकार है-

1- प्रदेश में संचालित गौशालाओ में ₹30 प्रति गाय बैल के हिसाब से मिलता है जो बहुत ही कम है भूसा महंगा हो गया यह धनराशि बढ़ाकर 150 सौ रुपए प्रति पशु किया जाए..
2- गौसेवक चरवाहा का भुगतान मनरेगा से या किसी अन्य मद से कराया जाए वह भी प्रति माह
भुगतान हो।
3- माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जो घोषणाएं 15-12-2021 को ग्राम पंचायतों प्रधानों के अधिकार आदि के संबंध में लखनऊ में बुलाकर की गई थी उनमें 1612 2021 को शासनादेश भी जारी कर दिया गया है किंतु एक भी घोषणा जो मनरेगा कार्य का भुगतान डालकर प्रधान सचिव द्वारा किए जाने की थी उसका शासनादेश अभी तक जारी नहीं किया गया जिसे अतिशीघ्र जारी किया जाए
4- किसी कार्य को पूरा होने पर तत्काल 3 दिन में उसकी एमबी होना और हर दशा में एमबी के बाद 3 दिन में भुगतान किया जाना चाहिए ऐसा आदेश निर्गत किया जाए।
5- ब्लॉक स्तर में सचिवों का स्थानांतरण समायोजन पूर्व की भांति खंड विकास अधिकारी को ही दिया जाए।
6 भूमि प्रबंध समिति की बैठक 3 माह में अनिवार्य रूप से कराई जाए तथा लेखपालों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएं।
7 शौचालय में नियुक्ति समूह कर्मियों को ग्राम पंचायत की शिकायत पर हटाया जाए नई नियुक्ति ग्राम पंचायत प्रस्ताव पर ही की जाए बिना प्रधान की संस्तुति प्रमाणित किए बिना मानदेय ना दिया जाए।
9- तालाबो में मछली पालन व सिंघाड़े के पट्टे ग्राम पंचायत प्रस्ताव के द्वारा किए जाएं और प्रस्ताव के द्वारा ही निरस्तीकरण किया जाए किया जाए।
10- ग्राम पंचायत की बैठक का भत्ता प्रधान का किराया भत्ता कंटेजैंसी का व्यय मानदेय आदि का भुगतान शासनादेश के बावजूद सचिवों द्वारा नहीं किया जा रहा है जोकि किया जाए।
11- निर्माण कार्य में शेड्यूल रेट एवम स्थानीय रेट में भारी अंतर है अता स्थानीय रेट के आधार पर सामग्री स्थानीय रेट पर क्रय करने की अनुमति प्रदान की जाए।

इस मौके पर संगठन के बरिष्ठ नेता सोहन पाल साहू, चंद्रकेश के के भारद्वाज, यादव, नरेंद्र सिंह, कुमरपाल, विनोद कुमार, मोहित सक्सैना, आदर्श द्विवेदी, नरेश पाल सिंह, अरुण कुमार भुवनेश मौर्य, सूर्य प्रताप, ओमसीला, जावित्री, गंगा देवी, मलखान, महमूद आलम, शिव सिंह,
द्वारा नज़र प्रधान बरेली मंडल उपाध्यक्ष एवम प्रभारी जिला बदायूँ।

रिपोर्टर – शिव प्रताप सिंह