सम्पूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन, शिकायतों का निस्तारण करते डीएम, एसएसपी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दिन आये हुये फरियादियों की डीएम,एसएसपी ने सुनी जन समस्या।

बदायूँ/यूपी। जनता की समस्याओ को मौके पर निस्तारण के दृष्टिगत प्रदेश सरकार संचालित महात्वाकांक्षी कार्यक्रम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जनपद के सभी तहसीलो मे आयोजित किया जा रहा जिसके चलते दिन शनिवार 7 मई को जनपद बदायूँ की तहसील दातागंज सभागार में जिलाधिकारी दीपा रंजन व बदायूँ तेजतर्रार पुलिस अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ० ओ.पी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुए आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी दातागंज रामशिरोमणि दातागंज तहसीलदार एवं जिलेभर के समस्त अधिकारी कर्मचारी मौजूद होने के साथ साथ तहसील क्षेत्र के सभी थाना प्रभारी भी मौजूद रहे।

आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस मे जन समस्याओ को सुनते हुये निस्तारण आवश्यक दिशा निर्देश दिया। संपूर्ण समाधान दिवस मे आये जनता जर्नादन की समस्याओ को डीएम व एसएसपी द्वारा एक-एक कर गम्भीरता के साथ सुना गया। संपूर्ण समाधान दिवस मे लगभग 107 जन शिकायते आई जिसमे लगभग 18 मौके पर अधिकारियों द्वारा निस्तारण कर दिया गया। इस अवसर पर अवैध कब्जे ,नाली सिंचाई खेत पर कब्जे आदि की शिकायतें के अलावा पंजाब नेशनल बैंक डहरपुर कलां शाखा में केसीसी बनवाने में किसानों को परेशानी करने भ्रष्टाचार करने बैंककर्मियों द्वारा गलत व्यवहार की शिकायत के अलावा दातागंज तहसील क्षेत्र के तालाबों में सौंदर्यीकरण नहीं होने के अलावा तालाब पर अवैध कब्जा संबंधित किसान यूनियन के पदाधिकारी द्वारा लिखित शिकायत की गई ,उपस्थित विभागीय अधिकारियो से समय निस्तारण करने के निर्देश दिया गया।डीएम , एसएसपी ने अधिकारियो से कहा कि जनता की समस्याओ का समाधान को गम्भीरता पूर्वक लेते हुये अधिकारी पूरी पारदर्शिता के साथ निस्तारण करते हुये सम्बन्धित फरियादी के मोबाइल पर उसे अवगत भी कराये ताकि फरियादियो को बार-बार तहसील व जिला मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़े।

गैर विवादित उत्तराधिकार के प्रकरणों के निस्तारण के साथ तालाबों, चकमार्गों, सार्वजनिक भूमि से अवैध कब्ज़ों को हटवाने की कार्यवाही करें, लापरवाही बरतने वाली लेखपालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिलाधिकारी दीपा रंजन ने उपस्थित पंजिका का अवलोकन करते हुये सभी अधिकारियो की उपस्थितियो को चेक करते हुए कहा कि जन भावनाओ की समस्याओ का समाधान करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसी सेवा भाव को सम्पूर्ण समाधान दिवस के द्वारा धरातलीय स्तर पर साकार किया जाता है सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जनपद सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। एसएसपी डॉ० ओ.पी सिंह ने जनशिकायतों की सुनवाई कर त्वरित व निष्पक्ष जांच कराकर समयबद्ध रूप से विधिक निस्तारण सुनिश्चित करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया । इसके अतिरिक्त समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्षों को अपने-अपने में सर्किल परिसर क्षेत्रों में जा कर उपस्थित रहकर जनशिकायतों का निस्तारण कराया जाए, संपूर्ण समाधान दिवस का उद्देश्य शासन की मंशा अनुसार फरियादी लोगों की समस्याओं का समाधान करना है। सम्पूर्ण समाधान दिवस में दूर दराज गांव से जनता बड़ी उम्मीद  के साथ अपनी समस्या लेकर आती है। इस लिए उनकी समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता पर करें ,  शिथिलता किसी भी हालत में बर्दाश्त नही की जाएगी साथ ही साथ शासन के मंशा अनुसार अधीनस्थ अधिकारियों को जनता के कार्य को बेहतर तरीके से करने के टिप्स दिए। कोई भी विवाद प्रकाश में आने पर तत्काल कार्यवाही करें ताकि कोई नया विवाद न हो सके, छोटी घटना से ही बड़ी घटना बनती है इसलिए सजग रहकर अपनी  जिम्मेदारीयों को अच्छे से निर्वाह करें, कार्य भी लापरवाही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

रिपोर्टर – भगवान दास