बिल्सी। बिल्सी समेत जिले भर में बड़े ही धूमधाम से हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जा रहा है। सुबह से ही मंदिरों में भक्‍तों की भीड़ जमा हो गई है। लोग अपनी अपनी श्रृद्धा से पवनपुत्र हनुमान का पूजन-अर्चन कर रहे हैं। कहीं पदयात्रा निकाली जा रही है तो कहीं सुंदरकाण्‍ड और रामायण का पाठ किया जा रहा है। बिल्सी में सिद्धपीठ श्री बालाजी धाम मंदिर में जिले की सबसे भव्य कार्यक्रम रहता है आज के दिन देश के कोने कोने दिल्ली मुम्बई कलकत्ता, बनारस, गाजियाबाद, आगरा, अलीगढ़, बरेली,मुरादाबाद, गोरखपुर, बैंगलोर, हल्द्वानी, उड़ीसा, पटना, भोपाल,जयपुर, चंडीगढ़, फरीदाबाद, सहित तमाम शहरों से हजारों की संख्या में भक्त इस उत्सव में शामिल होने के लिये बिल्सी पहुंचे हैं । आज ब्रह्ममुहूर्त में कलकत्ता, हरिद्वार, काशी, नर्मदा से लाये गये गंगाजल से हनुमानजी को स्नान कराया गया स्नान के बाद सुबह सात बजे हनुमानजी का श्रृंगार किया गया जिसके बाद बालाजी धाम के महंत श्री मटरू मल शर्मा महाराज द्वारा 11 बजे सार्वजनिक भव्य महाआरती की गई, उनके साथ उनके परिजनों व बिल्सी के CO ……….थाना प्रभारी दिनेश शर्मा सहित हजारों श्रद्धालु भक्त गणों ने हनुमान जी की आरती उतारी, आरती उपरांत महन्त जी ने सभी भक्तों को सिद्धजल के छींटे दिए, आरती के बाद हनुमान जी को 156 व्यंजनों का भोग लगाकर खुशियां मनाई गायीं इस दौरान महिलाओं ने जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मंगल गायन गाये।

हनुमानजी के 156 भोग के बाद 1001 कन्याओं को भोज कराकर दरबार की ओर से उनको गिफ्ट स्वरूप स्कूल के बैग बांटे गए। जिसके बाद सभी श्रद्धालुओं ने भण्डारे में प्रसाद ग्रहण किया।
बालाजी धाम में सिद्ध दीपक की है बिशेष मान्यता
बालाजी धाम में हनुमान जन्मोत्सव पर महन्त की ओर से जन्मोत्सव में आये हुए सभी श्रद्धालुओं के लिये एक सिद्ध दीपक का वितरण किया जाता है सभी भक्त इसी दीपक से भगवान श्री बालाजी की आरती उतारते हैं उसके बाद इस दीपक को घर ले जाने की अनुमति है महन्त जी का कहना है जो भी भक्त अपने घर पर किसी मनोकामना के साथ लगातार 41 दिन तक इस दीपक को प्रज्वलित करेगा उसकी वो मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है।

शाम 5 बजे से भगवान श्री बालाजी की भव्य शोभायात्रा शहर के बिल्सी वजीरगंज रोड स्थित महाविद्यालय से गणेश पूजन के साथ शुरू की गई जिसमें सैकड़ों की संख्या में बाहर से आई हुई मनोहर झाँकियों ने नगर वासियों को आकर्षित किया, वहीं से आये बैण्ड ने मनोहारी धुनों पर भगवान श्री बालाजी के भजन गाकर झूमने पर मजबूर कर दिया।
शोभायात्रा के दौरान स्थानीय प्रशासन मुस्तैद दिख इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल व महिला पुलिसकर्मी भी मोजूद रहे।
बिल्सी की इस भव्य शोभायात्रा को देखने के लिये, हजारों की संख्या में बिल्सी क्षेत्र के आसपास की जनता देखने के लिये उमड़ती है।

बिल्सी की इस भव्य शोभायात्रा को देखने के लिये, हजारों की संख्या में बिल्सी क्षेत्र के आसपास की जनता देखने के लिये उमड़ती है।
कार्यक्रम को सफल बनाने के में प्रदीप कुमार शर्मा, चारू सोमनी,सौरभ सोमनी,रंजन माहेश्वरी, पुश्किन माहेश्वरी, दीपक माहेश्वरी बाबा,गगन राठी,मोहित गुप्ता,सनुज चौहान, विकास, स्वतंत्र राठी,राजेश माहेश्वरी, डिम्पल सोमनी, ओजित शर्मा,यश रस्तोगी, अभिनव पाराशरी,प्रिंस शर्मा,बाबर हुसैन,अनूप माहेश्वरी, देवांश तिवारी,यश भारद्वाज, संजीव शर्मा,शिवकुमार, चन्द्र प्रकाश शर्मा दीपू,प्रखर राठी,कुशाग्र माहेश्वरी, देवांश सोमनी,सुभ वार्ष्णेय,प्रवीण वार्ष्णेय आदी मौजूद रहे।