सरकार ने तेल कंपनियों को तेल का रेट तय करने की छूट दी तो प्रतिदिन सुबह 6 बजे तेल कंपनियों की तरफ से मूल्य तय किया जाने लगा। और सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। अब सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से पिछले 11 दिनों से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वृद्धि की जा रही है। 

जिसके बाद कई स्थानों पर तो पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर की दर को पार कर गया। बताते चलें कि, राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये के पार पहुंच गई। शुक्रवार को डीजल की कीमत में 33 से 35 पैसे तक तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 30 से 31 पैसे की वृद्धि हुई थी।

तेल कंपनियों द्वारा आज 12वें दिन डीजल की कीमत में 37 से 39 पैसे तक तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 38 से 39 पैसे तक बढ़ी है। दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही, पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। जिसके बाद लोगों में महगाईं को लेकर खासी नाराजगी है। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इन शहरों में पेट्रोल की कीमत अपने सर्वोच्च स्तर पर है। दिल्ली में पेट्रोल की बात करें तो 90.58 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.97 रुपये पहुंच गया है। जबकि मुंबई में पेट्रोल की 97 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर पहुंच पहुंच गया है।

देश चार बड़े महानगरों की बात करें तो आंकड़े कुछ इस प्रकार सामने आते हैं —

शहर                        डीजल               पेट्रोल
दिल्ली                       80.97               90.58
कोलकाता                 84.56               91.78 

मुंबई                        88.06               97.00  

चेन्नई                        85.98              92.59 

गौरतलब है कि, कंपनियों द्वारा प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है, और सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

यदि आपको अपने जिले के पेट्रोल-डीजल की कीमत जाननी है तोआप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।