बदायूं। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरु युवा केंद्र द्वारा कैच डा रैन परियोजना के अंतर्गत ” सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता एवं युवा वक्तव्य” कार्यकम का आयोजन रविवार को किया गया। जिसका विधिवत शुभारम्भ कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ संजय कुमार , जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव, जिला परियोजना अधिकारी अनुज प्रताप सिंह एवं गंगा  समग्र  के प्रादेशिक सदस्य अशोक तोमर   ने मां सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता व वक्ता विद्वान युवाओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कृषि विज्ञान केन्द्र उझानी के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित  युवाओ को संबोधित करते हुए डॉ संजय  कुमार  ने कि हमारे देश के युवाओं ने देश के के विकास में हर स्थिति में नए आयाम स्थापित किए हैं। जल के महत्व को समझकर इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें,उन्होंने कहा कि अगर जल है तो जीवन है, अतः वर्षा के जल का संचयन कर जल स्तर को ऊपर लाने में भी वर्षा का जल सहायक होगा,अतः युवा आज से ही जल संचयन के कार्य में लगकर देश को जल की कमी से बचाएं।


 कार्यक्रम के मुख्य वक्ता गंगा समग्र के प्रदेश सचिव अशोक तोमर ने कहा कि पूरे भूमंडल में मात्र दो से तीन प्रतिशत ही जल पीने योग्य है, अतः हमें जल के संचयन हेतु प्रभावी कदम उठाने होंगे, जिसमें वर्षा के जल का संचयन एक प्रमुख कदम है, उन्होंने राजस्थान और अन्य शुष्क  क्षेत्रों के उदाहरण देकर जल के संचयन हेतु युवाओं को प्रोत्साहित किया।
जिला युवा अधिकारी डॉ दिनेश यादव ने इस कार्यक्रम की अवधारणा एवं उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार  एवं जल शक्ति मंत्रालय की विशेष परियोजना कैच दी रैन  के अंतर्गत युवाओं को जल के संरक्षण और एकत्रीकरण हेतु पूरे देश में नेहरू युवा केंद्रों के माध्यम से जनजागृति का कार्य किया जा रहा है।
  
इस कार्यक्रम को प्रमुख रूप से अनुज प्रताप सिंह डीपीओ, संजीव श्रीवास्तव लेखाधिकारी, रवेंद्र पाल सिंह जिला प्रशिक्षक, वरिष्ठ युवा लीडर, धीरेंद्र पाल इंद्रजीत, खुशबू माथुर,,  प्रशांत सिंह,, प्रसून सक्सेना, राहुल  यादव, नीरज यादव, ओमपाल , विक्रम पुरी , प्रशान्त माहेश्वरी, व अन्य अधिकारियों और युवाओं ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम के समापन पर सभी प्रतियोगी और वक्ता  युवाओं को  सम्मानित कर  प्रतीक चिन्ह प्रदान किए।
कार्यक्रम का सफल संचालन रवेंद्र पाल सिंह वरिष्ठ युवा लीडर एवं अनुज प्रताप सिंह डीपीओ ने किया।

रिपोर्टर – भगवान दास