■ भैरहवां के बाजार को रात में खोलने की मांग बढी


सोनौली महराजगंज: भारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर से बौद्ध सर्किट मार्ग पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी, पोखरा और बुद्धा नेशनल पार्क तक पर्यटकों की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी नेपाली भूमि में नहीं हो इसके लिए पूरी तैयारी की गयी है। भारत के कुशीनगर से लेकर लुम्बिनी तक बौद्ध सर्किट के गठन पर भी चर्चा की गई है।

उक्त बातें आज बुधवार की दोपहर को भारत नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर से सटे रूपंदेही जिले के भैरहवा कस्बे के एक होटल में पर्यटक पुलिस द्वारा आयोजित पर्यटक सुरक्षा तथा पर्यटन प्रवर्धन व्यवसायिक एवं स्थानीय नागरिकों से सीधे संवाद कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि नेपाल के पर्यटन ग्रामीण एवं शहरी विकास मंत्री डिल्ली बहादुर चौधरी ने कहा, श्री चौधरी ने यह भी कहा कि पर्यटको के बढावे के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नेपाल पर्यटक पुलिस के डीएसपी तर्कराज पांडे ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा की पूरे इंतजाम है।  पर्यटक को कोई दिक्कत होता है तो वह कार्यालय में आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। उनकी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई होती है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों की भी समस्याओं का निराकरण किया जाता है। पर्यटक पुलिस हर तरह से पर्यटकों के सहयोग के लिए तत्पर है।

रूपंदेही जिले के जिला अधिकारी ऋषि राम तिवारी, एसपी मनोज केसी ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि सरहद के संवेदनशीलता को देखते हुए पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी तरह से एलर्ट है।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भैरहवां कस्बे के मेयर हरिप्रसाद अधिकारी ने कहा कि भैरह्रवा नगर पालिका में वेस्टर्न कॉरिडोर की स्थापना की जा रही है । निश्चित ही इससे क्षेत्र का विकास होगा। सोनौली बॉर्डर से सटे नेपाली सीमा के बेलिहया में जाम की समस्या बस वालों की अव्यवस्था एक गंभीर समस्या है। बेलहिया के कस्टम के सामने पार्किंग में भारतीय वाहनों को खड़ा कर अवैध रूप से वसूली कर भारत से नेपाल आने वाले पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

संविधान सभा के प्रतिनिधि इश्तियाक अहमद ने कहा कि नेपाल के पर्यटन क्षेत्र में विकास तभी होगान। जब भारतीय पर्यटक कम से कम दो लाख रुपए भारतीय लेकर नेपाल में आ सके। भारतीय पर्यटकों का सम्मान होना चाहिए और बुद्ध सर्किट का गठन कर पैकेज बनाना चाहिए तभी पर्यटन के क्षेत्र में विकास हो सकता है।होटल व्यवसाय संघ के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश श्रेष्ठ ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में सरकार को बढ़ावा देने चाहिए जिससे कि भारतीय ही नहीं विभिन्न देशों से पर्यटक बेधड़क नेपाल आ सके उनकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए।

इसी क्रम में रूपंदेही जिले के समस्त पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगो, पत्रकार, स्थानीय नागरिकों से सीधे संवाद के दौरान वरिष्ठ पत्रकार नरेश केसी ने कहा कि पर्यटकों के साथ विभेद मिटाना होगा, रात्रिकालीन मार्केट खोलने की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे कि भारतीय पर्यटक देर रात तक बाजार कर सकें। श्री केसी ने यह भी कहां की पर्यटन प्रबंधन में पत्रकारों की भूमिका अहम है। लेकिन पत्रकारों को उपेक्षित किया गया।इसी क्रम में होटल व्यवसाई किशोर जोशी, पर्यटन व्यवसाई श्री चंद गुप्ता ने भारत नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर पर स्थित पर्यटकों की समस्याओं को बड़े मजबूत ढंग से रखा। और अंत में पर्यटन मंत्री ने सभी के समस्या के समाधान का आश्वासन दिया।