Parties are wooing families belonging to the army in Uttarakhand

UK में शायद ही ऐसा कोई परिवार होगा जिसका सेना या अर्धसैनिक बलों से नाता न हो. इसलिए उत्तराखंड की राजनीति करने वाली हर party सैन्य परिवारों को अपनी तरफ करने में जुटी रहती है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले bjp और कांग्रेस भी यही कोशिश करती नजर आ रही हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जहां 15 दिसंबर को देहरादून के पास सैन्य धाम की आधारशिला रखेंगे, वहीं Congress नेता Rahul Gandhi ने 16 दिसंबर को देहरादून में कांग्रेस की सैनिक सम्मान रैली को संबोधित करेंगे.
माना जाता है कि उत्तराखंड में सेना या अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिवार का वोट करीब 12 फीसदी है. एक अनुमान के मुताबिक सेना का हर पांचवां जवान उत्तराखंड से है. यह किसी राज्य के लिए बड़ा वोट बैंक होता है. ये मतदाता किसी भी पार्टी की किस्मत पलटने का माद्दा रखते हैं. इसलिए उत्तराखंड की हर पार्टी सैन्य परिवारों को अपनी ओर करने की कोशिश में लगी रहती है. बीजेपी और Congress भी इन कोशिशों में जुटी हुई हैं.
रक्षा मंत्री rajnath सिंह बुधवार को देहरादून के पास बनने वाले सैन्य धाम की आधारशिला रखेंगे. इस अवसर पर वह 204 शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी करेंगे. उत्तराखंड सरकार ने सैन्य धाम के प्रवेश द्वार का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर करने का फैसला किया है. जनरल रावत का बीते बुधवार को तमिलनाडु में हुए एक हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था. देहरादून के पास बनने वाले सैन्य धाम को उत्तराखंड के चार धामों के बाद पांचवे धाम के रूप में विकसित किया जाएगा. यह परिसर करीब 50 बीघे जमीन पर बनाया जाएगा.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी 16 दिसंबर को देहरादून के परेड मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसे सैनिक सम्मान रैली का नाम दिया गया है. इसमें राहुल गांधी 1971 के युद्ध में शामिल रहे पूर्व सैनिकों को सम्मानित करेंगे. इसे भी सैनिकों और उनके परिवार को रिझाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.बता दे वो बीजेपी सरकार की खामियां भी गिना रहे हैं. कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने यहां तक कहा है कि उनकी पार्टी जीत की संभावनाओं वाले 20 पूर्व सैनिकों को टिकट देने पर विचार करेगी. Congress नेता सैनिकों और पूर्व सैनिकों के गांवों में जाकर उनके परिजनों का सम्मान कर रहे हैं.
वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड की राजनीति में इंट्री कर रही आम आदमी पार्टी ने तो मुख्यमंत्री पद का चेहरा ही एक पूर्व सैनिक को बना दिया है. आप ने Retired Colonel Ajay Kothiyal को अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया है. हालांकि आप इसके अलावा मुफ्त बिजली के नाम पर भी uk की सत्ता पर काबिज होने की कोशिश कर रही है. अब तो यह चुनाव परिणाम ही बताएंगे कि किसी पार्टी की कोशिश को सैनिकों और पूर्व सैनिकों का परिवार पसंद करता है और उसे वोट देता है.

By Monika