बच्चों ने बसाया तम्बुओं का शहर, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम -एपीजे अब्दुल कलाम और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई टोली चैंपियन

बदायूं। पुलिस मार्डल स्कूल में चल रहे त्रिदिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का संस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। बच्चों ने तम्बुओं का शहर बसाने साथ संुदर रंगोली और गेट सजाए। स्काउट में एपीजे अब्दुल कलाम और गाइड में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई टोली आॅल ओवर चैंपियन रहीं।


विद्यालय के प्रधानाचार्य शैलेंद्र बत्रा ने स्काउट ध्वज फहराकर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। वरिष्ठ स्काउट गाइड प्रशिक्षक नंदराम शाक्य ने कहा कि स्काउट प्रशिक्षणों से बच्चों में शारीरिक, मानसिक, चारित्रिक विकास के साथ अनुशासन और निस्वार्थ सेवा की भावना विकसित होती है।
मुख्य अतिथि सीओ सिटी आलोक मिश्रः ने कहा कि अनुशासित बच्चे ही इतिहास रचते और शौर्यगाथा लिखते हैं। स्काउट के पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि बच्चों को सहयोग दें, संस्कार सिखाए और उनकी अद्भुत क्षमताओं को पहिचानें।
सीओ उझानी गजेंद्र श्रोत्रिय और प्रशिक्षण अधीन सीओ शुभेंद्र गोपाल ने बच्चों द्वारा बसाये तम्बुओं के शहर के निरीक्षण किया। स्काउट वर्ग में एपीजे अब्दुल कलाम टोली प्रथम, चंद्रशेखर आजाद द्वितीय और महात्मां गांधी तृतीय स्थान पर रही। जबकि गाइड वर्ग में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई कम्पनी प्रथम, रानी दुर्गावती द्वितीय और अहिल्याबाई तृतीय स्थान पर रही। शिक्षिका तुलसी, दीपा आर्य और गुंजन भटनागर निर्णायक रहीं। आकांक्षा, तनु, परी, स्वाति, फहद खान ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी। इस अवसर पर पूनम सक्सेना, निधि द्विवेदी, मीनू वत्रा, अल्पना शाक्य, नवीन श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। संचालन रत्ना दीक्षित ने किया।

रिपोटर – निर्दोष शर्मा