ED records the statement of Sitaram Kunte, chief advisor to Uddhav Thackeray

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के प्रधान सलाहकार और महाराष्ट्र के पूर्व चीफ सेक्रेटरी सीताराम कुंटे से ED पूछताछ कर रही है. कुंटे आज सुबह करीब 11 बजे पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच में सहयोग करने ED कार्यालय पहुंचे. बता दें, ED की ओर से कुंटे को अब तक दो बार समन भेजे जा चुका है.
ED सूत्रों ने बताया की अनिल देशमुख जब महाराष्ट्र के गृहमंत्री थे और उस समय जो पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर और पोस्टिंग हुई थी उस आधार पर ही कुंटे का बयान दर्ज किया जा रहा है. ED ने इससे पहले गृह विभाग के deputy secretary कैलाश गायकवाड़ का भी बयान दर्ज किया है.
आपको बता दें कि, ED ने CBI की FIR के आधार पर PMLA की विविध धाराओं के तहत अनिल देशमुख समेत अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. आरोप है कि पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को देशमुख 100 करोड़ की वसूली का टार्गेट दिया था और यह पैसे उन्हें Mumbai के बार और रेस्टोरेंट से कलेक्ट करने को कहा गया था.इसके अलावा agency तत्कालीन राज्य खुफिया विभाग की प्रमुख रश्मि शुक्ला की एक गोपनीय REPORT के आधार पर पुलिस अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग में शामिल कथित भ्रष्टाचार की भी जांच कर रही है. इस रिपोर्ट में PHONE टेपिंग भी जोड़ा गया था जिसमें कथित तौर से ब्रोकर और दूसरे लोगों के बीच के नेक्सस को उजागर किया गया था.
रश्मि शुक्ला ने तत्कालीन पुलिस महानिदेशक सुबोध जयसवाल को रिपोर्ट सौंपी. जिसके बाद जयसवाल ने इसे गृह विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव कुंटे को भेजी जिससे वो मुख्यमंत्री के साथ इस रिपोर्ट के आधार पर क्या कार्रवाई की जाए इस पर चर्चा कर सके. आरोप है कि सरकार ने इस रिपोर्ट पर कार्रवाई नहीं की जिसके बाद शुक्ला और जयसवाल केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति (डिप्यूटेशन) का विकल्प चुना.

By Monika