गंगा स्नान से मलिनता हटती है, अंतःकरण पवित्र हो जाता है: संजीव
-जन्म-जमांतरों की संचित दुष्प्रवृत्तियां गंगा जल से होती हैं संस्कारित

  • गंगा तटों को बनाएं तीर्थ, मूर्तियों का करें भूविसर्जन, निर्मलधारा में न डालें घर की पूजा सामग्री
    -गायत्री परिवार और प्रखर बाल संस्कारशाला के बच्चों ने किया दीपदान

बदायूं। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्ग दर्शन में निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत गायत्री परिवार के परिजनों और प्रखर बाल संस्कारशाला के बच्चों ने सूक्ष्म जगत परिशोधन के लिए पतित पावनी मां गंगा के तट पर दीपदान किया। दीपकों की झिलमिलाती रोशनी आकर्षण का केंद्र रही।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि मां गायत्री वेदमाता और मां गंगा लोकमाता है, दोनों को पापों का नाश कर पोषण देने वाली मातृशक्तियां हैं। भागीरथी की महिमा अपरम्पार है, मां गंगा की कल-कल करती धाराओं और ज्ञान के सरोवर में स्नान करने से शरीर की मलिनता ही नहीं हटती, अंतःकरण भी पवित्र हो जाता है। मां गंगा के दर्शन से कुविचारों पर अंकुश लगता है और मन निर्मल और भावनाएं सात्विक हो जाती है। मनुष्य को रोम-रोम में समाहित जन्म-जमांतरों की संचित दुष्प्रवृतियों को गंगा जल संस्कारित करता है। देवी देवताओं और ऋषि मुनियों तप और त्याग से भारत में बहने वाली जीवनदायिनी मां गंगा के आंचल को कूड़ा कचरा डालकर गंदा न करें। स्वच्छ बनाए नमन वंदन करें।
निर्मल गंगा जन अभियान के संयोजक सुखपाल शर्मा ने कहा कि मां गंगा के सानिध्य में तप करने से पाप वृत्तियां नष्ट हो जाती है और जीवन उज्ज्वल बन जाता है। शुभकारिणी और मंगलकारिणी गंगा समस्त प्राणियों और मनुष्यों का उद्धार करती है। आध्यात्मिक रोगों की दवा गंगा जल है। आंतरिक पापों और दोषों का समाधान होता है। मां गंगा की ममता पाने के लिए तटों साफ रखकर उसके अस्तित्व को बचाएं।
गायत्री शक्तिपीठ परिब्राजक सचिन देव ने कहा कि गंगा जी का नाम लेने से पापों का नाश होता है और दर्शन करने से सात पीढ़ियां पवित्र हो जाती हैं। भावी पीढ़ी को मां गंगा का अमृत जल छोड़े।
रघुनाथ सिंह के नेतृत्व में गंगा तट पर सफाई अभियान चला। गायत्री परिजनों ने श्रद्धालुओं से घरों से लाई गई पूजा सामग्री, बासे फूल, पाॅलीथीन और अन्य सामग्री गंगा तट पर न ले जाने का आह्वान किया। मूर्तियों का भूविसर्जन करने और गंगा तटों को तीर्थ बनाने के लिए भी संकल्पित किया। इस मौके पर हेमंत शर्मा, दीप्ति शर्मा, भवेश शर्मा, पंकज कुमार, पवन, भूमि आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – निर्दोश शर्मा