लखनऊ. बुधवार की सुबह-सुबह लखनऊ (Lucknow) और इसके आसपास के जिलों में अचानक मौसम बदल गया. पिछले कुछ दिनों से जैसी तेज धूप सुबह ही हो जा रही थी, वैसी बुधवार को नहीं हुई. उम्मीद थी कि दिन चढ़ने के साथ मौसम खुल जायेगा और धूप में गर्माहट बढ़ेगी लेकिन, हुआ इसके ठीक उल्टा. धूप और तेज क्या होती बिल्कुल गायब ही हो गयी. आसमान में बादलों का जमावड़ा हो गया. हालांकि ठण्ड में इजाफा तो नहीं लग रहा है लेकिन बादलों के देखने भर से लोगों में इस बात की चर्चा शुरू हो गयी कि कहीं फिर से बारिश तो नहीं होगी.

शाम तक बादल हो जाएंगे गायब: मौसम विभाग

लखनऊ स्थित मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने राहत देने वाली बात कही है. उन्होंने कहा कि बादलों को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है. बारिश नहीं होगी. और तो और ज्यादा देर तक बादल टिक भी नहीं पायेंगे और शाम ढलते-ढलते गायब हो जायेंगे. फिलहाल धूप निकलती रहेगी और जाड़ा नहीं सतायेगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इसका ये मतलब कतई नहीं लगाया जाना चाहिए कि ठण्ड की विदाई हो गयी है

ज्यादातर प्रदेश के जिलों में मौसम खुला

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश के कुछ जिलों में बादलों के आने से मौसम में बदलाव देखने को मिला है. इसका ज्यादातर असर लखनऊ और आसपास के जिलों में ही दिख रहा है. पश्चिमी और पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में मौसम खुला हुआ है. आसमान में बादलों के जमने से ठण्ड नहीं बढ़ेगी बल्कि तापमान में थोड़ी और बढ़ोतरी ही देखने को मिलेगी. बता दें कि इन दिनों प्रदेश के लगभग सभी शहरों में दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के उपर ही दर्ज किया जा रहा है जबकि रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. कुल मिलाकर फाल्गुन महीने में पड़ने वाली गुलाबी ठण्ड का मजा उससे पहले ही लोगों को मिल रहा है.