नशे से नहीं मिलती अच्छी शिक्षा, दो वक्त की रोटी: संजीव
-नशा करके युवा अनमोल जीवन को गंवा रहे।

  • मनुष्य परमात्मा की अनमोल रचना और मां भागीरथी प्रकृति का अनुपम उपहार है।

बदायूँ। मेला ककोड़ा में अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार में चल रहे प्रखर बाल संस्कारशाला और गायत्री परिवार की ओर मेला ककोड़ा में नशा मुक्ति अभियान चलाया गया। नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जनमानस को जागरूक किया। ‘‘दुव्र्यसनों से पिण्ड छुड़ाऐं, स्वस्थ बनें सुख-संपत्ति पाएं‘‘ और ‘‘नशा नाश की जड़ है भाई, इसका फल अतिशय दुःख दाई‘‘ के जयघोष के साथ युवाओं ने कभी नशा नहीं करने का संकल्प लिया।
नशा मुक्ति अभियान के रघुनाथ सिंह ने कहा कि युवा तम्बाकू का सेवन कर कैंसर जैसी अनेकों बीमारियों को दावत दे रहे हैं। धूम्रपान से बच्चों और बुजुर्गों का शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पा रहा है। अल्प आयु में ही लोग हीरे जैसे अनमोल जीवन को गवां रहे हैं।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि नशीले पदार्थों के सेवन से युवा पीढ़ी खोखली होती जा रही है। हजारों गरीब मजदूर नशे की लत से घर से बेघर हो गए। बच्चों को अच्छी शिक्षा तो दूर, दो वक्त की रोटी तक नसीब नही हो रही। भोजन के पैसों से नशा खरीदा जा रहा है और लाइलाज बीमारियों पर खर्च हो रहा हैं।
निर्मल गंगा जन अभियान के जिला समंवयक सुखपाल शर्मा ने कहा कि नशा करके शरीर और कूड़ा करकट डालकर मां गंगा के आंचल को गंदा न करें। मनुष्य परमात्मा की अनमोल रचना और मां भागीरथी प्रकृति का अनुपम उपहार है। इस मौके पर हेमंत शर्मा, नंदराम शाक्य, विकास कुमार, सौम्या शर्मा, दीप्ति आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – निर्दोश शर्मा