सोनौली महराजगंज ।
नेपाल के सीमाई रुपन्देही जिले में प्रस्तावित मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में भूमि विवाद को लेकर मामला गरमाया हुआ है। रविवार को सुरक्षा कर्मियों की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई और झड़प में 46 लोग घायल हो गए हैं।

पुलिस रविवार सुबह से ही मोतीपुर के मुख्य सीमा मगरघाट पुल पर लोगों की तलाश कर रही थी। चश्मदीद गवाह रुक बहादुर क्षत्रिय ने बताया कि खूब फायरिंग हुई। रुपन्देही पुलिस प्रमुख मनोज केसी ने कहा कि झड़प उस समय हुई जब सुरक्षाकर्मियों ने औद्योगिक क्षेत्र में जमीन पर कब्जा करने के लिए बाहर से आ रहे समूह को रोका। रुपन्देही के सहायक मुख्य जिला अधिकारी कमल पांडेय के अनुसार घायलों में 16 नागरिक और 30 सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इस घटना में नेपाल पुलिस के 14 जवान और सशस्त्र पुलिस बल के 16 जवान घायल हो गए हैं। भैरहवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रमुख सुशील गुरुंग ने कहा कि नौ मरीजों में से एक की हालत गंभीर है।

रुपन्देही के सीडीओ ऋषि राम तिवारी ने बताया कि आगे अतिक्रमण रोकने के प्रयास में सुरक्षाकर्मियों को फायरिंग करनी पड़ी। जिला प्रशासन ने स्थिति पर काबू पाने के लिए मोतीपुर इलाके में शाम चार बजे से अगली सूचना तक कर्फ्यू लगा दिया है।

नौतनवां तहसील प्रभारी दीपक बनिया