महराजगंज: पुलिस यह शब्द सुनते ही या फिर चौराहों पर खड़े जवानों को देखकर तमाम लोगों के मन में कई तरह के विचार कौंधने लगते हैं. इसमें ज्यादातर का भाव नकारात्मक ही होता है. हालांकि अब महाराजगंज पुलिस अपने अनोखे पहल से आपके मन से पुलिस के नकारात्‍मक भाव को बदलने का काम कर रही है.

दरअसल, रविवार की सुबह महाराजगंज की फरेंदा पुलिस ने गुड मॉर्निंग फ्रेंड्स अभियान चलाकर लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया. इस दौरान आज सुबह जब लोग मॉर्निंग वॉक पर थे तो पुलिस भी निकली और लोगों को खासकर महिलाओं और लड़कियों को गुड मॉर्निंग विश किया. साथ ही अलर्ट रहने की सलाह भी दी .पुलिस की इस अभियान का लोगों ने जमकर सराहना की.

पुलिसकर्मियों ने किया भ्रमण
रविवार की सुबह पुलिस ने आमजन से दोस्ती का हाथ बढ़ाया तो लोग हतप्रभ रह गए हैं. आमतौर पर पुलिस को देखते ही लोग घबरा जाते हैं. लेकिन, पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता के निर्देश पर फरेंदा के पुलिस क्षेत्राधिकारी सुनील दत्त दूबे व फरेंदा प्रभारी निरीक्षक गिरजेश उपाध्याय के इस पहल की लोग अब सराहना कर रहे हैं. इन दोनों अधिकारियों के नेतृत्व में गुड मॉर्निंग फ्रेंड्स अभियान के तहत पुलिस के महिला और पुरुष जवान फरेंदा कस्बे में भ्रमण कर और लोगों से संवाद किया.

मॉर्निंग वॉक के दौरान लोगों से पुलिसकर्मियों ने किया संवाद
पुलिसकर्मियों ने भ्रमण के दौरान मॉर्निंग वॉक पर निकले महिलाओं वरिष्ठ जनों व सम्मानित लोगों से संवाद स्थापित किया. महिलाओं और लड़कियों से महिला पुलिस कर्मियों ने वार्ता की तथा उनको उनकी कुशलक्षेम पूछी और पुलिस के प्रति विश्वास और सुरक्षा की भावना विकसित की. साथ ही साथ उन्हें महिला हेल्प नंबर और महिलाओं के अधिकार के बारे में जानकारी भी दी.

छेड़खानी और महिला अपराधों में होगी कमी
मॉर्निंग वॉक पर पुलिसकर्मियों के साथ निकले पुलिस क्षेत्राधिकारी सुनील दत्त दूबे ने बताया कि इस तरह के पहल से महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर अंकुश लगेगी. आज इसी अभियान के तहत पुलिस द्वारा ऐसे स्थानों पर भ्रमण किया गया है, जहां पर लोग सुबह महिलाएं और पुरुष मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं. पुलिस के सुबह निकलने से महिलाओं के साथ जो छेड़खानी होती है उन अपराधों में भी कमी होगी. पुलिस क्षेत्राधिकारी ने बताया कि यदि लोगों से अच्छे व्यवहार करेंगे तो लोग बेहिचक अपनी परेशानी पुलिस को बता सकेंगे जिससे अपराध पर लगाम लगाया जा सकता हैं.

नौतनवां तहसील प्रभारी दीपक बनिया