बदायूँ। जिला जेल में महिला बंदियों को मुख्य धारा में लाकर स्वावलंबी बनाकर सम्मानपूर्वक जीवन बीताने की मंशा से अब रोजागरपरक प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।कारागार अधीक्षक डॉ विनय कुमार की पहल पर कुछ समाजसेवी संगठन और संस्थान बंदियों को प्रशिक्षण देने को आगे आए है। इसकी शुरुआत 13 सितंबर से हुई,आदर्श टीवीएस व वैष्णवी ब्यूटी सेलून एन्ड मेकअप स्टूडियो की ओर से 18 महिला बन्दियों को 10 दिवसीय ब्यूटी पार्लर कोर्स कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह आयोजन जिला कारागार बदायूँ में महिला बन्दियों को रिहाई के उपरांत आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किया गया । इस प्रशिक्षण कार्यशाला का प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र वितरण के साथ आज शुक्रवार को विधिवत समापन हो गया।

समापन समारोह की शुरूआत मुख्य अतिथि दीपा रंजन जिलाधिकारी बदायूँ,विशिष्ट अतिथि श्री संकल्प शर्मा बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बदायूँ ने सयुंक्त रूप से माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्वलित कर की,इस दौरान महिला बंदी भूरी आँटी ,व मोनिका की टीम ने सरस्वती बंदना गायी इसके साथ ही मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथि के स्वागत में स्वागत गान भी गाया। इसके बाद ब्यूटी पार्लर कोर्स की प्रशिक्षुओं को जिलाधिकारी व बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सयुंक्त रूप से प्रमाणपत्र प्रदान किये।इस दौरान महिला बन्दियों के साथ रह रहे तीन बच्चों को आदर्श परिवार की ओर से कपड़े,किताबें कॉपी,खिलौने भी जिलाधिकारी,एसएसपी ने वितरण किये। इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपा रंजन ने महिला बन्दियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि रिहाई के बाद प्रशिक्षण लेने वाली महिला अभ्यर्थी स्वरोजगार कर अपना और अपने परिवार का सम्मान जनक रूप से भरण पोषण कर सकती हैं, वो इसके लिये बैंक से ऋण प्राप्त कर रोजगार का सृजन कर सकती हैं। इस प्रशिक्षण से वो खुद तो रोजगार कर सकेंगीं साथ ही अपने हुनर से अन्य कई लोगों को रोजगार भी दें सकेंगीं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बंदी महिलाओं को और अधिक रोजगार परक कोर्स कराते रहने के लिये जेल अधीक्षक से कहा, ताकि वे जेल से बाहर आने के बाद अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें। उन्होंने इस कोर्स को संचालित करने में सहयोग के लिये आदर्श टीवीएस के सीईओ सुजीत गुप्ता व वैष्णवी ब्यूटी सैलून & मेकअप स्टूडियो की एमडी मीनू पाठक की प्रशंसा की।जेल अधीक्षक डॉ विनय कुमार ने कहा कि बंदियों का बेहतर पुनर्वास जेल प्रशासन की प्राथमिकता है।जेल की महिला बैरेक में इन दिनों 63 महिलाएं कैद हैं। विभिन्न अपराधिक मामलों में बंद इन महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए जेल प्रशासन की ओर से ये पहल की गई । प्रशिक्षण में उन महिलाओं को शामिल किया गया , जो विचाराधीन हैं और उनकी जमानत जल्द होने के आसार हैं। ऐसी अठ्ठारह महिला बंदियों को चिन्हित किया किया गया था।इसके लिये बदायूँ शहर के वैष्णवी ब्यूटी सेलून & मेकअप स्टूडियो की संचालिका- ब्यूटीशियन मीनू पाठक (मंजुला शर्मा)व उनकी टीम की ओर से महिला बंदियों को प्रशिक्षण दिया गया।इस दौरान महिला बंदियों को उन सभी सौंदर्य प्रसाधन की जानकारी व उपयोग की विधि के बारे में अवगत कराया जाएगा, जिसका इस्तेमाल ब्यूटी पार्लर में किया जाता है। दस दिनों तक चलने वाला ये विशेष प्रशिक्षण 13 सितंबर से आरंभ होकर 23 जुलाई तक चला। प्रशिक्षण के उपरांत जेल प्रशासन व सहयोगी संस्थान की ओर से प्रशिक्षित महिला बंदियों को मुख्य अतिथि दीपा रंजन ,जिलाधिकारी बदायूँ, व विशिष्ट अतिथि श्री संकल्प शर्मा सयुंक्त द्वारा सयुंक्त रूप से प्रमाण पत्र भी दिया गये, DM, SSP के हाथों से प्रमाण पत्र पाकर महिला बन्दियों के चेहरे खुशी से खिल उठे, महिला बन्दियों ने इस कार्यशाला के लिये जेल अधीक्षक,कार्यपालक का आभार जताया।कार्यक्रम में कारापाल आदित्य कुमार, सीओ जेल के पी चंदेला,डिप्टी जेलर अरुण कुमार कुशवाहा, डिप्टी जेलर के पी तुरैहा, डॉक्टर विनेश कुमार, आदर्श टीवीएस के सीईओ सुजीत गुप्ता, स्वदेश केसरी न्यूज इंडिया प्राइवेट इंडिया लिमिटेड के डारेक्टर प्रदीप शर्मा,दिनेश गुप्ता, वैष्णवी ब्यूटी सैलून & मेकअप स्टूडियो की एम डी मीनू पाठक(मंजुला शर्मा),वैष्णवी शर्मा,रीना पाठक,लुमना,आदि मौजूद रहे।