सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण संपन्न करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा नामित सामान्य प्रेक्षक अमित कुमार एवं पुलिस प्रेक्षक अशोक कुमार की अध्यक्षता में लोकसभा क्षेत्र संभल के अंतर्गत लगने वाली पांचो विधानसभाओं के सहायक रिटर्निग ऑफिसर एवं समस्त प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम प्रेक्षकों ने समस्त सहायक रिटर्निग ऑफिसर एवं समस्त प्रभारी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।


इसके पश्चात पीपीटी के माध्यम से जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल द्वारा लोकसभा क्षेत्र संभल के संबंध में जानकारी दी एवं जनपद की प्रोफाइल, विधानसभा वार मतदाताओं का विवरण,बूथ वार विवरण, बूथ पर आवश्यक सुविधाओं के बारे में तथा समाधान एवं सुविधा पोर्टल, वीडियो ग्राफी, सीसीटीवी, मॉडल बूथ, पिंक बूथ, स्ट्रांग रूम, कंट्रोल रूम, रूट चार्ट, बीएलओ की जानकारी, सर्विस वोटर की जानकारी, क्रिटिकल मतदान केंद्र, वल्नरेबल मतदान केंद्र, वेब कास्टिंग एवं ईवीएम वीवीपेट मशीन की उपलब्धता, सुविधा केंद्र, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के आंकड़े, मतदान कार्मिकों की रवानगी स्थल आदि के विषय में जिला निर्वाचन अधिकारी ने विस्तार पूर्वक जानकारी दी।


माननीय सामान्य प्रेषक अमित कुमार ने कहा की 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग ऐसे मतदाता जिन्होंने 12 डी के माध्यम से घर पर मतदान करने के लिए आवेदन किया है। उनको घर पर ही मतदान करने की सुविधा दी जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में समस्त बूथों पर न्यूनतम सुविधा उपलब्ध रहें। बूथ पर मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। शेड, पानी की समुचित व्यवस्था, विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था एवं पंखे आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। ईवीएम मशीन के प्रोटोकॉल को लेकर भी संबंधित को निर्देशित किया।
पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत ने माननीय प्रेक्षकों को लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण सुरक्षा की दृष्टि से संपन्न करने के लिए पुलिस बल व्यवस्था की तैयारी के संबंध में अवगत कराया। और उन्होंने संचार व्यवस्था, पुलिस नियंत्रण कक्ष के विषय में भी जानकारी दी।


सामान्य प्रेक्षक ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में भयमुक्त एवं निष्पक्ष मतदान कराना ही हमारी प्राथमिकता है।
माननीय पुलिस प्रेक्षक अशोक कुमार द्वारा निर्देशित करते हुए कहा की पुलिस की रात्रि की गतिविधियां सक्रिय रहे जनपद में कहीं भी अचानक से नाकाबंदी करें ताकि संदिग्ध लोगों को चेक किया जा सके। और उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन से संबंधित जो भी गतिविधियां हैं। उनको लेकर गंभीरता से अपना कार्य करें। निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की चूक ना हो उसको प्रत्येक दशा में देख लें।
माननीय सामान्य प्रेक्षक ने कहा की स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाए एवं युवा लोगों को भी अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। और उन्होंने फॉर्म नंबर 6 एवं एपिक कार्ड के वितरण को लेकर भी संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने एपिक कार्ड की वितरण को लेकर कहा की एपिक कार्ड का शत प्रतिशत वितरण किया जाए। एपिक कार्ड के वितरण की रिपोर्ट को लेकर भी निर्देशित किया।


स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को बूथ एवं मतदान के दिवस तथा उसके समय को भी बताया जाए ताकि लोग आसानी से अपना मतदान कर सकें तथा बूथों वॉल पेंटिंग के माध्यम से मतदान की तिथि एवं समय को भी अंकित कराया जाए मतदाता पर्ची का वितरण सुनिश्चित किया जाए जनपद में 7 मई को होने वाले मतदान को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा कि निजी एवं सार्वजनिक प्रतिष्ठानों का अवकाश रहेंगा ताकि अधिक से अधिक लोग अपना मतदान कर सकें। कार्मिकों के प्रशिक्षण के संबंध में भी संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया मॉक पोल का प्रशिक्षण व्यापक रूप से दिया जाए।
सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि एक टीम के रूप में सभी लोग निर्वाचन का कार्य करें ताकि जनपद में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तथा पारदर्शिता पूर्ण तरीके से चुनावों को संपन्न किया जा सके।


जिलाधिकारी ने समस्त सहायक रिटर्निग ऑफिसर एवं समस्त प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी लोग निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करें एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल पुलिस, अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, अपर जिलाधिकारी/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुशील कुमार चौबे, मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक अनुकृति शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र एवं समस्त सहायक रिटर्निग ऑफिसर एवं समस्त प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट