सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के परिप्रेक्ष्य में आदर्श आचार संहिता एवं निर्वाचन तैयारी के संबंध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने संबंधित राजनीतिक दलों के द्वारा दिए गए प्रस्ताव को लेकर कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्रस्तावों को अनुमोदित कर दिया गया है एवं जनपद में चार मतदेय केंद्र बढ़ गए हैं। अब जनपद में 896 मतदेय केंद्र रहेंगे एवं 1648 बूथ। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 24 जनवरी से 10 मार्च तक बूथों पर फार्म संख्या 6 एवं 7 तथा फार्म संख्या 8 से संबंधित 9677 फॉर्म ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने विधानसभा वार फार्मों की संख्या के बारे में जानकारी भी दी। उन्होंने आदर्श आचार संहिता से संबंधित भी जानकारी दी।


जिलाधिकारी ने कहा कि बूथों का अंतिम चयन किया गया है अब बूथों का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने 1648 बूथों की सूची राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची मे नाम बढ़ने एवं घटने से संबंधित कोई शिकायत है तो शिकायत को संज्ञान में लाया जाए। जिसमें संबंधित उपस्थित राजनीतिक प्रतिनिधियों ने कहा कि इस संबंध में कोई शिकायत संज्ञान में नहीं है। उन्होंने कहा कि फॉर्म 6 लोकसभा की नामांकन की तिथि से 10 दिन तक चलेंगे। उन्होंने नामांकन के स्थान के विषय में भी जानकारी दी।
सुविधा पोर्टल से परमिशन को लेकर भी चर्चा की गई उन्होंने सी विजिल एप्लीकेशन के विषय में भी जानकारी दी उन्होंने कहा कि अब कोई भी आम नागरिक किसी

दूसरे व्यक्ति द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में सीविजिल ऐप पर शिकायत कर सकता है और जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों से इस ऐप के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लगने के उपरांत कार्यालय एवं सार्वजनिक स्थानों तथा निजी स्थानों से राजनैतिक होर्डिंग एवं बैनर, पोस्टर को हटाने की कार्रवाई
की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्वाचन नामांकन के नियमों के बारे में भी जानकारी दी सुविधा पोर्टल ऑनलाइन नामांकन के बारे में भी चर्चा की। क्रिटिकल एवं बलनरेबल बूथ पर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी और उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि अगर उनके संज्ञान में कोई इस प्रकार का बूथ है तो वह शीघ्र ही

प्रशासन के संज्ञान में लाएं ताकि उसकी जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई की जा सके और उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से चुनावों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराने का पूर्ण प्रयास रहेगा।
जिलाधिकारी ने ईवीएम मशीन से संबंधित विस्तार पूर्वक चर्चा की। और जिलाधिकारी ने ट्रेनिंग एवं पोस्टल बैलेट के विषय में भी चर्चा की। एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी संभल विनय कुमार मिश्रा, उप

जिलाधिकारी चंदौसी नीतू रानी उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू, डिप्टी कलेक्टर दीपक चौधरी एवं भाजपा के महामंत्री कमल कुमार कमल एवं पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा ओमवीर सिंह खड़गवंशी, समाजवादी पार्टी के महामंत्री कृष्ण मुरारी शंख्यधर, बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष एवं कांग्रेस के प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट