देश के युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा उनके परिवार, समाज व देशहित में उपयोग होनी चाहिए- केंद्रीय मंत्री डॉ0 वीरेंद्र कुमार

बदायूँ : 08 फरवरी नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के मंत्री डॉ0 वीरेंद्र कुमार ने बदायूँ सहित 41 नशा मुक्ति उपचार केंद्रो का बटन दबाकर वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा उनके परिवार, समाज व देशहित में उपयोग होनी चाहिए। नशे की लत से प्रभावित व्यक्ति का परिवार व समाज भी प्रभावित होता है। कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। उन्होंने सभी को नशा मुक्त भारत अभियान की शपथ दिलाई व कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रगान भी हुआ।
डॉ0 अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में मा0 केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ0 वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री द्वारा नशे पर चौतरफा वार करने के लिए मा0 प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2020 को नशा मुक्त भारत अभियान प्रारंभ किए गया। उन्होंने बताया कि 25 नशा मुक्ति केंद्र(ए0टी0एफ0) पूर्व से ही संचालित हैं।


उन्होंने बताया कि गुरुवार को 41 नशा मुक्ति उपचार केंद्रां का उद्घाटन किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी वर्षों में इसको बढ़ाकर 150 करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसका सीधा लाभ नशे से प्रभावित व्यक्ति को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस नशा मुक्ति उपचार केंद्र के माध्यम से नशे से ग्रसित व्यक्ति के उपचार व पुनर्वास का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति अभियान में विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी संगठनों व संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने देश के युवाओं से आवाहन किया कि वह अगर किसी भी नशे के आदी हो गए हैं तो वह आगे आकर नशा मुक्ति उपचार केंद्रो का सहयोग लेकर अपने को मुख्य धारा में जोड़े व अपनी ऊर्जा व समय परिवार, समाज व देशहित में उपयोग करें।
उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री ने 2047 में देश को एक गौरवशाली विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है। हमें इस पथ पर कार्य करना है, इस संकल्प को पूरा करने के लिए देश की युवाओं की ऊर्जा अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए अपना सर्वोत्तम योगदान देंगे।
उन्होंने कहा कि नशा एक चुनौती के रूप में देश के सामने खड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि आज जो भी नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत कार्यवाही की जाती है व नशे की सामग्री आदि जब्त की जाती है। उसको नष्ट भी किया जाता है पूर्व में यह व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने कहा कि युवाओं की शक्ति को रचनात्मकता के साथ सकारात्मक रूप से कैसे परिवार समाज व देशहित में उपयोग किया जाए इसके प्रयास सभी को मिलकर करने होंगे।
केंद्रीय राज्य मंत्री अधिकारिक एवं सामाजिक न्याय प्रतिमा भौमिक ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। उन्होंने कहा कि भारत एक प्रतिभाशाली व्यक्तियों से भरा हुआ देश है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के सकारात्मक प्रणाम देखने को मिल रहे हैं इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है।
निदेशक एम्स डा0 एम श्रीनिवास ने कहा कि एम्स की ओर से पूरा सहयोग के अभियान के लिए दिया जा रहा है और आगे भी दिया जाता रहेगा। संयुक्त सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय राधिका चक्रवर्ती ने सभी का आभार व्यक्त किया।
जिला पुरुष चिकित्सालय में स्थापित नशा मुक्ति उपचार केंद्र का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि इस उपचार केंद्र का सभी पीड़ित व्यक्ति लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि नशे की लत से प्रभावित व्यक्ति का परिवार व समाज दोनों प्रभावित रहते है। उन्होंने कहा कि नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति के प्रति हमें सहयोगात्मक रवैया अपनाना चाहिए।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला पुरुष अस्पताल डॉक्टर कप्तान सिंह ने बताया कि गुरुवार को केंद्रीय मंत्री द्वारा 41 नशा मुक्ति उपचार केंद्रो का बटन दबाकर वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया गया। इन 41 नशा मुक्ति उपचार केदो में जनपद बदायूं, मऊ, शाहजहांपुर, प्रयागराज, कुशीनगर, आगरा, गौतमबुद्ध नगर व सिद्धार्थनगर है। उन्होंने बताया कि यहां शराब, बीड़ी, सिगरेट, चरस, गांजा आदि नशे से पीड़ित व्यक्तियों उपचार व पुनर्वास किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति उपचार केंद्र में एक चिकित्सक, एक स्टाफ नर्स, एक काउंसलर व एक डाटा एंट्री ऑपरेटर की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति उपचार केंद्र में ओपीडी संचालित होगी।
इससे पूर्व मा0 केंद्रीय मंत्री ने सभी को नशा मुक्त भारत अभियान की शपथ दिलाई व कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रगान भी हुआ। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री व अन्य मंत्रियों व उच्च अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम के दौरान नशा मुक्त भारत अभियान से सम्बंधित लघु फिल्म भी दिखाई गई।

कार्यक्रम का सफल संचालन जिला परामर्शदाता एन0सी0डी0 मनोवैज्ञानिक सामाजिक कार्यकर्ता मु0 इलयास ने किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की राज्य समन्वयक पी0एम0यू0 मनीषा, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अब्दुल सलाम, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला पुरुष चिकित्सालय डॉ0 कप्तान सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।