बदायूँः 03 फरवरी विकासखंड कादरचौक के अंतर्गत ग्राम धनुपुरा में बृहद कार्यक्रम आयोजन में जिलाधिकारी मनोज कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने ग्रामीणों को नशा मुक्ति आदि खराब आदतों से बचने की शपथ दिलाई। धनुपरा गांव में डीएम एवं एसएसपी का ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम आयोजन से पहले मंदिर में हवन पूजन किया।


डीएम ने कहा कि सभी लोग खराब आदतों को छोड़कर अच्छे कार्य अपनाएं। प्रशासन आपकी भरपूर मदद करेगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से सभी पात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी पात्रों की सूची बनाकर उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि खराब काम छोड़ने से आप सबकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी एवं आमदनी बढ़ेगी। डीएम ने सभी से अपील की कि खराब कार्य छोड़कर अच्छे कार्य करें, समाज के मुख्य धारा से जुड़े। उन्होंने कहा जो संकल्प लिया है उसे अच्छे ढंग से सभी को निभाना है। सभी को विभिन्न कुरीतियों से बचाना है। उन्होंने बच्चों से कहां की अपने परिवार में सभी को आज के लिए संकल्प को पालन करना है। कुर्तियां से बाहर आने पर प्रशासन आपका सहारा बनेगा।


डीएम ने कहा कि नशा जीवन को विनाश की ओर ले जाता है। उन्होंने युवाओं से अपील की की नशे से दूर रहे। यदि परिवार में कोई व्यक्ति नशा करता है तो जिद करक वे दबाब डालकर नशा छुड़वाना है। शराब बनाने की जो कुरुति चली आ रही थी, आज यहां की ग्रामीणों ने इसे छोड़ने का भी संकल्प लिया है। यदि कोई व्यक्ति इसे बाहर आता है तो प्रशासन इसका सहारा बनेगा। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से उसे जोड़ा जाएगा। किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आज जो प्रतिज्ञा ली गई है उसे पर जाना संकल्पित होकर खड़ा होना रहेगा। ग्रामीणों ने हाथ उठाकर आश्वस्त किया कि अब इन कुरुतियों से बाहर निकलकर अच्छाई का रास्ता अपनाएंगे। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए की ग्राम के प्रत्येक पात्र व्यक्ति का चिन्हांकन उसे जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर लाभ दिलाया जाए।


उन्होंने लोगों को समझाया कि बच्चों के भविष्य को अंधकार से निकालने के लिए इस गांव की परम्परा कुरीतियों को बदलना ज़रूरी है। उस काम का जड़ से खत्मा किया जाए, जो गांव को मुख्य धारा से जोड़ने में रोड़ा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अच्छा रास्ता अपनाकर परिवार को रोशनी की तरफ ले जाएं, जहां इज्जत के साथ-साथ गांव को अपनी एक पहचान भी मिले। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में यहां के लोगों को लाभ दिलाया जाएगा। गांव में रोजगार के विभिन्न अवसर दिए जाएंगे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गांव को एक साक्रात्मक सोच के साथ कुरीतियां को छोड़कर आगे

बढ़ाना है। गांव को इसी दृढ़ संकल्प के साथ आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई भी की जाती है। शराब से स्वास्थ्य तो खराब होता ही है कई बार ऐसा भी होता है कि व्यक्ति की जान भी चली जाती है। ऐसे में कई मौके आए हैं जिसमें अवैध शराब के चलते कई जानें गई हैं। अगर परिवार के मुखिया के साथ इस प्रकार की घटना हो जाती है तो परिवार का संतुलन खराब हो जाता है। उन्होंने ग्रामीणों से आव्हान किया कि जो भी इस व्यवसाय में लिप्त है वह इसे छोड़कर अन्य व्यवसाय को अपनाए और जीवन की मुख्य धारा से जुड़े। आज जो प्रण लिया गया है वह भलीभूत हो। इसमें सभी साथ दें। इसके लिए सभी को शुभकामनाएं।

इस अवसर पर सीओ उझानी शक्ति सिंह व खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर शिव प्रताप सिंह