सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें वन रेंजर प्रभात शर्मा द्वारा बैठक के प्रमुख बिंदुओं के विषय में अवगत कराया।
जिसमें ओडीएफ प्लस एवं ओडीएफ प्लस प्लस के विषय में चर्चा की गई जिसमें जिला पंचायत राज विभाग द्वारा बताया गया कि 30 ग्राम पंचायत ओडीएफ प्लस प्लस हो चुके हैं। प्राकृतिक एवं जैविक खेती के विषय में भी चर्चा की गई तथा जिसमें संबंधित द्वारा बताया गया कि फोस्टर कंपनी के द्वारा गंगा ब्रांड नाम से जैविक उत्पादों को तैयार करते हुए जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार भी कैनोपी लगाकर किया जा रहा है। प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए साप्ताहिक एवं पाक्षिक बैठक आयोजित कराएं। ताकि अधिक से अधिक किसान जैविक खेती से जुड़ सकें। गंगा ग्राम के नजदीक गंदे पानी की गाद को पुनः उपयोग कराए जाने को लेकर भी चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया।


वन रेंजर द्वारा बताया गया कि 2 फरवरी को वैटलैंड दिवस के अवसर पर नरौरा के नजदीक सुबह 6:00 बजे से बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।
जिसमें प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों को भी इस फेस्टिवल में प्रतिभाग कराया जाए। ताकि बच्चे प्रकृति को नजदीकी से जान सकें।
घाटों के रखरखाव के बिंदु पर मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि राजघाट के पास साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत बबराला को राजघाट मार्ग पर लगी एलइडी लाइट को लेकर आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
कैच द रेन के बिंदु को लेकर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा किनारे के तालाबों की साफ सफाई कराई जाए।
इसके उपरांत जिला पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें ठोस अपशिष्ट,प्लास्टिक अपशिष्ट के बिंदु को लेकर चर्चा करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया एवं नियम अनुसार कूड़े का निस्तारण कराने को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


वृक्षारोपण के संबंध में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई जिसमें प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सहजन के पौधों की मांग वन विभाग को उपलब्ध कराए ताकि विद्यालयों में सहजन के पौधे लग सकें। मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर पौधों की जीवितता को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गई एवं समस्त विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि पौधों की जीवितता से संबंधित रिपोर्ट डैशबोर्ड पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें।
ई-वेस्ट मैनेजमेंट, गंगा स्वच्छता आदि को लेकर भी चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर दीपक चौधरी,जिला विकास अधिकारी राम आशीष, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र, जिला पूर्ति अधिकारी शिवि

गर्ग, जिला कृषि अधिकारी प्रवोध मिश्रा,वन रेंजर प्रभात शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी पुलकित श्रीवास्तव, विकास अधिकारी खंड जुनावई अखिलेश कुमार, विकासखंड अधिकारी रजपुरा अमरजीत सिंह एवं संबंधित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट