संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश लाभार्थी परक योजना के लंबित आवेदनों का सत्यापन करते हुए किया जाए निस्तारण जिससे लाभार्थियों को मिल सके लाभ जिलाधिकारी मनीष बंसल

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर विभागों की प्रगति की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार ने विभाग बार प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया जिसको लेकर जिलाधिकारी ने परियोजना निर्देशक डीआरडीए से स्वयं सहायता समूह की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की जिसको लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन समूह की बैंक द्वारा धनराशि स्वीकृत है लेकिन उन्हें उपयोग करने के लिए धनराशि दी नहीं गई है ।उन समूहों को चिन्हित किया जाए। जिससे आवश्यक कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने बी सी सखियों को लेकर भी जानकारी प्राप्त की उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जो बी सी सखी कार्य नहीं कर रही हैं। उनका क्या कारण है। उसको लेकर दो दिवस में सत्यापन किया जाए जिससे बी सी सखियों के द्वारा किया जाना बाला कार्य संभव हो सके। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया। मुख्यमंत्री आवास योजना को लेकर भी समस्त खंड विकास अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मनरेगा के विषय में जानकारी प्राप्त की जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि माहवा नदी को लेकर भी आवश्यक कार्रवाई की जाए।


आर ई डी विभाग के द्वारा निर्माण की जा रही सड़कों के बारे में जानकारी प्राप्त की और जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एंबुलेंस सेवा को दुरुस्त किया जाए एंबुलेंस 108 की प्रगति खराब पाई गई जिसको लेकर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि एंबुलेंस के समय सारणी का सत्यापन करते हुए दो दिवस में आख्या रिपोर्ट अधोस्तक्षरी कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने दवाइयों की उपलब्धता, डायलिसिस सेंटर को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि सीटी स्कैन की सेवाओं का सत्यापन किया जाए जिससे कार्य की प्रगति में बढ़ोतरी हो सके।
जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए 15 वेंवित्त आयोग से कराए जा रहे हैं । कार्यों की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने को लेकर एवं राज्य वित्त को लेकर जानकारी प्राप्त तथा व्यक्तिगत शौचालय की प्रगति कम होने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने कौशल विकास विभाग,श्रम विभाग,ओडीओपी,पर्यटन विभाग, वन विभाग,बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा कायाकल्प, निपुण भारत, मध्याह्न भोजन की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य की प्रगति को बढ़ाएं।
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की शादी अनुदान के लंबित आवेदनों को लेकर समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दो दिन के अंदर शादी अनुदान के आवेदनों का निस्तारण किया जाए जिससे लाभार्थियों को लाभ मिल सके। सुमंगला योजना के अंतर्गत लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित आवेदनों का सत्यापन करते हुए आवेदनों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने जिला प्रोवेशन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सुमंगला योजना के आवेदनों का प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग करें जिससे प्रगति हो सके।
जिला उद्योग केंद्र एवं जिला खादी ग्राम उद्योग के लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी ने स्टेट बैंक के जिला कोऑर्डिनेटर को निर्देशित करते हुए कहा कि एक सप्ताह में आवेदनों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का कार्य 26 जनवरी तक सुनिश्चित किया जाए। जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवेदनों का संबंधित अधिकारी सत्यापन करते हुए निस्तारण करें जिससे पात्र लाभार्थी को लाभ प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राम आशीष, परियोजना निर्देशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, उप कृषि निदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार, एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट