सिसौना डांडा में 23 नवंबर से 29 नवंबर तक किया जाएगा मेले का आयोजन…. जिलाधिकारी

मेला स्थल पर साफ सफाई सुरक्षा एवं पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रहे सुनिश्चित …..जिलाधिकारी

मेला स्थल की सीसीटीवी कैमरे से रखी जाए निगरानी……पुलिस अधीक्षक

सम्भलl बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में विकासखंड रजपुरा के ग्राम सिसौना डांडा में जिला पंचायत की तरफ से लगाए जाने वाले गंगा मेला की तैयारी के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए बताया कि यह मेला प्रतिवर्ष लगाया जाता है इस बार यह मेला 23 नवंबर से 29 नवंबर तक लगाया जाएगा। तथा 23 नवंबर को ध्वजा पूजन कार्यक्रम का आयोजन एवं 24 नवंबर को रुद्राभिषेक 25 नवंबर को मां गंगा की आरती एवं 26 नवंबर को प्रभारी मंत्री जी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन एवं विभागीय प्रचार प्रसार से संबंधित स्टालों का अवलोकन किया जाएगा तथा 27 नवंबर को कवि सम्मेलन आदि का आयोजन भी किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए लगाया जाने वाले मंच अच्छी गुणवत्ता का हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। तथा मंच पर साउंड सिस्टम भी अच्छा होना चाहिए। मार्ग व्यवस्था को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। मार्गो के मरम्मत का कार्य शीघ्र करना सुनिश्चित करें ताकि आप आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। एक्सईएन सिंचाई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि मिला स्थल का एवं घाटों का निरीक्षण कर ले।


मेले की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर पर्याप्त पीएसी बटालियन एवं फायर ब्रिगेड तथा महिला एवं पुरुष कांस्टेबल आदि की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।
बैरिकेडिंग एवं वॉच टावर की व्यवस्था को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैरिकेडिंग में मजबूत वल्लियों की उचित व्यवस्था रहे। मेला स्थल पर मोबाइल शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था रहे तथा महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनवाए जाएं।
जिलाधिकारी ने विभागीय योजनाओं से संबंधित विभागीय स्टालों के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया। मेले की साफ सफाई को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित नगर पालिका एवं नगर पंचायत को तथा पंचायती राज विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई कर्मियों की मेला स्थल पर प्रत्येक दशा में तैनाती रहे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 10 सफाई कर्मचारियों पर एक सुपरवाइजर भी रखा जाए जो कि उनके कार्य को देख सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेला स्थल पर कूड़े दानों की भी पर्याप्त व्यवस्था रहे तथा उनसे संबंधित जगह-जगह पर साइनऐज भी लगाया जाए। जिन पर कूड़ा कूड़ेदान में डालने का स्लोगन भी प्रदर्शित हो।
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित होर्डिंग भी स्थापित किए जाएं।


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर एंबुलेंस एवं दवाई की उचित व्यवस्था रहे एवं सांप एवं बिच्छू से संबंधित दवाइयां भी प्रत्येक दशा में उपलब्ध रहें। उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर एंटी लार्वा स्प्रे का भी छिड़काव किया जाए।
जिलाधिकारी ने संबंधित नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल पर फॉगिंग का कार्य भी कराया जाए। मेला स्थल पर लगने वाले झूलों को लेकर भी जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि झूला लगने से पहले झूले स्थल का सत्यापन किया जाए।


मेले में प्रकाश व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला स्थल प्रकाश की अच्छी व्यवस्था रहे तथा वॉच टावर पर फोकस लाइट भी लगाई जाए। मेला स्थल तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विशेष मेला दिवस पर विशेष बसें चलाई जाए। जिससे श्रद्धालु मेला स्थल तक आसानी से पहुंच सकें।
सीसीटीवी कैमरे को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एवं पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित करते हुए कहा कि मेले की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाए जिससे मेले की सुरक्षा चाक चौबंद रहे। मेला स्थल पर दुग्ध की व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
इसके उपरांत पानी छिड़काव व्यवस्था, टेंट व्यवस्था, लाउडस्पीकर आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ,अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, क्षेत्राधिकार गुन्नौर आलोक सिद्धू, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आशीष सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य एवं समस्त संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट