सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के अध्यक्षता में कर करेत्तर, राजस्व कार्यो, चकबंदी एवं प्रवर्तन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने आबकारी,व्यापार कर,वाहन कर, वानिकी, सिंचाई,खनन,विद्युत, वाट माप, मंडी समिति, विभागों की वसूली के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक वसूली की कार्यवाई संज्ञान में लाई जाए।
अपर जिलाधिकारी ने बाट माप अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा की मंडी समिति में तौल करने वाले कांटों को चेक किया जाए।
प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने खनन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कोई भी अवैध खनन ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग की कार्यवाहियों के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा की शत प्रतिशत कार्यवाई करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में हाई सेफ्टी प्लेट्स के बिना कोई भी कमर्शियल वाहन ना चले जिलाधिकारी ने कहा

कि स्थान को चिन्हित करते हुए 24 घंटे परिवहन विभाग, पुलिस विभाग, यातायात विभाग संयुक्त रूप से एक अभियान चलाते हुए वाहनों को चेक करें एवं जिलाधिकारी ने कहा कि अनावश्यक रूप से किसी अन्य वाहन वालों को परेशान ना करें सिर्फ कमर्शियल वाहनों को चेक किया जाए।
आबकारी विभाग की कार्रवाइयों के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि छापामारी एवं ओवर रेटिंग को लेकर विशेष ध्यान दें।
आरसी वसूली को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा की वसूली की प्रगति को बढ़ाया जाए तहसीलवार स्टांप के बड़े बकायादार, बैंक के बड़े बकायेदार,परिवहन देय के बड़े बकायादार आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि आरसी वसूली में किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में नहीं आए इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने वसूली को लेकर विगत बैठक में दिए गए बिंदुओं पर क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। विद्युत आरसी को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने अवैध रूप से चल रहे कारखाने की कार्रवाइयों को लेकर भी संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया। एवं समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध कारखाने चलने की सूचना मिलती है तो जीएसटी विभाग को अवगत कराये। जिससे नियम अनुसार कार्रवाई की जा सके।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने श्रम विभाग, बाट माप, वन विभाग इत्यादि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने स्टांप निबंधन की कम वसूली को लेकर समस्त तहसीलदार एवं समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्टांप निबंधन के डॉक्यूमेंटेशन का सत्यापन किया जाए।
लंबित वादों को लेकर समस्त उप जिलाधिकारी एवं समस्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय से कोर्ट में बैठना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की धारा 24 के लंबित वादों को चिन्हित करते हुए उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। चकबंदी वादों को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो पेट्ट कैंसिल किए गए हैं उनका सत्यापन करते हुए पात्र लाभार्थी को पट्टा आवंटित किया जाए।


इसके उपरांत आइजीआरएस से संबंधित बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी ने शिकायत से संबंधित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू, समस्त डिप्टी कलेक्टर, समस्त तहसीलदार, समस्त नायब तहसीलदार, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित कुमार विश्नोई , जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट