निवेदन है कि जनपद की 1031 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक ग्राम सचिवालय पर पंचायत सहायक संचालक के लिए नियुक्ति है । पंचायत सहायक ग्रामीण स्तर पर सभी योजनाओं व समय समय पर होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से संविधान प्रदान कर रहे और लगातार अपने कार्यों में प्रयासरत हैं लेकिन अधिकांश ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक को विगत 5 – 6 माह या किसी पंचायत सहायक को 10 माह से मानदेय नहीं मिलने के कारण तथा अन्य ( इंटरनेट समस्या ,जॉब चार्ट के अनुसार कार्य न लिया जाना बल्कि अन्य विभागों का कार्य बिना किसी मानदेय के कराया जाना ) समस्याओं के चलते पंचायत सहायक प्रताड़ित हो रहे जिसके संबंध में ज्ञापन प्रस्तुत किया जा रहा है , अतः आप से विनम्र अनुरोध है कि हमारी निम्नलिखित समस्याओं का समाधान कराने की कृपा करे ताकि सभी पंचायत सहायक सुचारू रूप से ग्राम सचिवालय का संचालन शासन के मंशानुरूप  कर  सके ।
पंचायत सहायकों के कार्य निर्भर में आ रही निम्नलिखित समस्याओं का निस्तारण किया जाए  ।
▶  पत्रांक संख्या –366/33–3–2023–989/2021 दिनांक 20 फरवरी 2023 को अपर मुख्य सचिव इन मनोज कुमार सिंह द्वारा निर्गत शासनादेश में पंचायत सहायकों को सुव्यवस्थित जॉब चार्ट के अनुसार ही कार्य किए जाने के निर्देश दिए  गए  है ।
▶  पंचायत सहायकों से अन्य विभागों के कार्य न कराएं जाए ।
▶  पंचायत सहायकों से अपने मूल विभाग के ही काम कराया जाए ।
▶  पंचायत सहायकों का मानदेय बढ़ाया जाए ताकि हम लोग भी अपने परिवार का भरण पोषण सम्मान जनक तरीके से कर सकें ।
▶  पंचायत सहायकों कि अनुबंध प्रक्रिया को खत्म करके स्थायी किया जाए ।
▶  पंचायत सहायकों को समूह ग के कर्मचारी का दर्जा दिया जाए ।
▶  पंचायत सहायकों का मानदेय डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट खाते में दिया जाए ताकि प्रधान एवं सचिव पर निर्भरता खत्म हो ।
▶  इंटरनेट की व्यवस्था हेतु उपकरण एवं रिचार्ज, वाई-फाई हेतु अनुरोध ।
▶  ग्राम पंचायत संबंधित समस्त भुगतान पंचायत भवन में ही पंचायत सहायक द्वारा कराएं एवं इससे संबंधित परीक्षण का अनुरोध ।
▶  पंचायत सहायकों का मानदेय भुगतान माह के प्रथम दिवस से पंचम दिवस तक दिलाए जाने का अनुरोध तथा पंचायत सहायक का अवरूद्ध मानदेय माह के प्रथम पंद्रह दिवस तक दिलाए जाने का अनुरोध ।
▶  महिला पंचायत सहायकों को मातृत्व अवकाश देने तथा इस दौरान संपूर्ण मानदेय दिए जाने का विशेष अनुरोध ।
▶  अगर ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान महिला हैं तो उन्हें ही बैठने का अनुरोध क्योंकि ज्यादातर मामलों में प्रधानपति या प्रधान पुत्र का पंचायत सहायकों से व्यवहार अमानवीय कृत्य किया जाता है और उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है जबकि पंचायत भवन में जो निर्वाचित व्यक्ति हैं उन्हें ही बैठने के संबंध में विशेष एडवाइजरी जारी करने के संबंध में विशेष अनुरोध ।
▶ कुछ ग्राम पंचायत के पंचायत भवनों में शौचालय नहीं है , पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था नहीं है , इस कारण पंचायत सहायकों को काफी परेशानियों का सामना करना  पड़ता  है ।
अतः श्रीमान जी से सादर अनुरोध है कि पंचायत सहायकों की समस्याओं को देखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने की कृपा करें ।
ताकि हम पंचायत सहायक पूरे मनोयोग से पंचायती राज विभाग के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु अपनी ऊर्जा के साथ लगकर सरकार की मंशानुरूप सरकारी योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने का काम कर सकें  ।

दिनाँक :- 18/09/2023
भवदीय
समस्त पंचायत सहायक
जनपद ( बदायूँ )