सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति एवं जिला वृक्षारोपण समिति तथा जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें प्रभागीय वन विभाग अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद को शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष 22 जुलाई को 20.69 लाख एवं 15 अगस्त को 4.27 लाख का पौधारोपण किया गया। जिसमें लगभग 23 कार्यदाई विभागों द्वारा पौधारोपण किया गया है। प्रभागीय वन विभाग अधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों से कहा कि शासन के द्वारा जो विभागीय लक्ष्य प्रदान किया गया था उसके अनुसार पौधारोपण किए जाने का प्रमाण पत्र वन विभाग को शीघ्र ही उपलब्ध करा दें। तथा प्रभागीय वन विभाग अधिकारी ने कहा कि कार्यदाई विभाग वृक्षारोपण से संबंधित एक नोडल अधिकारी अपने विभाग में बना लें।
जिलाधिकारी ने प्रभागीय वन विभाग अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक टीम गठित करते हुए जिन विभागों की 100 से कम पौधारोपण साइट हैं उनके रेंडम आधार पर दो-दो साइटों का तथा जिनके 100 से अधिक साइट हैं उनकी 2% साइटों का निरीक्षण करें। पौधों की सुरक्षा पर्याप्त है या नहीं समय से पानी दिया जा रहा है या नहीं तथा केयरटेकर लगा हुआ है या नहीं उसको भी प्रत्येक दशा में देख लें। एवं इसकी रिपोर्ट 15 दिवस में अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित की जाए। जिन विभागों के द्वारा व्यापक लापरवाही संज्ञान में आएगी उनके विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जियो टैगिंग, अंतर विभागीय जांच को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए वृक्षारोपण पंजिका को लेकर कहा गया कि प्रत्येक नोडल अधिकारी वृक्षारोपण पंजिका बना लें। पौधारोपण जीवितता एवं जियो टैगिंग को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


अमृत वाटिका एवं ग्राम वन पर भी चर्चा की गई। इसके उपरांत जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नमामि गंगे के अंतर्गत गंगा ग्रामों में कार्य की प्रगति सॉलिड एवं लिक्विड वेस्ट,अर्थ गंगा पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
कैनेपी लगाने को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए इसके उपरांत जिला गंगा समिति की सदस्यों से सुझाव भी प्राप्त किए गए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, प्रभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार,जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला उद्यान अधिकारी शुघर सिंह, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी सहित गंगा समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

सम्भाल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट