सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में बाल विकास पुष्टाहार विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें पोषण ट्रैकर एप पर पुष्टाहार वितरण की फीडिंग को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं सबसे कम फीडिंग करने वाली आंगनबाड़ियों पर क्या कार्रवाई की गई उसके विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शून्य फीडिंग करने वाली आंगनबाड़ियों को चिन्हित करते हुए उन पर करवाई संज्ञान में लाई जाए।
जिलाधिकारी ने पुष्टाहार की प्रगति खराब पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन सीडीपीओ की प्रगति खराब है उन पर आरोप पत्र जारी करते हुए कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए।
जिलाधिकारी ने पोषण पुनर्वास केंद्र चंदौसी में अति कुपोषित बच्चों की संख्या के विषय में जानकारी प्राप्त की आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य को लेकर भी जानकारी प्राप्त की तथा वित्तीय वर्ष 2021-22 के पूर्ण आंगनबाड़ी केंद्रों को हैंड ओवर करने के निर्देश दिए। नवीन 80 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की स्थिति के विषय में भी जानकारी प्राप्त की जिसमें आर आई डी विभाग के द्वारा बनाए जा रहे 40 आंगनबाड़ी केंद्रों की टेंडर प्रक्रिया में प्रगति न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन आर ई डी का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
ग्राम पंचायत के द्वारा बनाए जाने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों को लेकर जिलाधिकारी ने विकासखंड बार जानकारी प्राप्त की एवं शीघ्र ही कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए।


आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाहय विद्युतीकरण को लेकर विद्युत विभाग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन विद्युत बबराला को एक पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। जिसमें एक्सईएन विद्युत बबराला यह बताएंगे कि बाहय विद्युतीकरण क्यों शेष है इसी प्रकार अन्य आंगनवाड़ी केंद्र जिन पर बाहय विद्युतीकरण शेष है उनको लेकर भी निर्देशित किया।
आंतरिक विद्युतीकरण को लेकर निर्देशित करते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंतरिक विद्युतीकरण करना सुनिश्चित करें।


पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी लाभार्थी बिना आधार के पोषण ट्रैकर एप पर फीड ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। पुष्टाहार उठान को लेकर भी जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि उठान में 5 दिन से ज्यादा समय ना लगे यह सुनिश्चित किया जाए एवं विकासखंड अधिकारी इसकी प्रत्येक दशा में मॉनिटरिंग करें।
पुष्टाहार वितरण की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर वितरण में अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित सीडीपीओ से रिकवरी सुनिश्चित की जाएगी।
विकास खंडवार किशोरियों की हीमोग्लोबिन जांच के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अगली बैठक से पूर्व समस्त विकास खंड में रेंडम आधार से ग्राम पंचायत में विजिट करें तथा बच्चों की लंबाई भी चेक करें अगर पोषण ट्रैकर एप पर लंबाई एवं वास्तविक लंबाई में भिन्नता पाई जाती है तो सुपरवाइजर के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, समस्त सीडीपीओ एवं समस्त खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट