पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) का कोई भी बेड ना रहे खाली….. जिलाधिकारी

सैम मैम बच्चों का चिन्हींकरण करें गंभीरतापूर्वक…..जिलाधिकारी

सम्भल। आज कार्यालय बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में आईसीडीएस विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सैम मैम बच्चों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में बच्चों के बेड खाली रहने पर जिलाधिकारी ने संबंधित सीडीपीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि एनआरसी में बच्चों को भेजें। तथा एनआरसी वार्ड में बच्चों को खेलने के लिए आवश्यक खिलौने भी रखवाये जाएं।

एनआरसी में स्थित चिकित्सक को निर्देशित करते हुए कहा बच्चों से संबंधित दवाइयों की डिमांड अस्पताल भेजें जिससे दवाइयों की उपलब्धता प्रत्येक दशा में बनी रहे।
एनआरसी में कम बच्चे भेजने पर सीडीपीओ गुन्नौर एवं असमोली का वेतन रोकने के निर्देश दिए। आंगनवाड़ी केंद्रों पर विद्युतीकरण एवं आंतरिक विद्युतीकरण को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


आधार सत्यापन को लेकर त्रुटि वाले असत्यापित आधार वेरिफिकेशन को पोर्टल से हटाने करने के निर्देश दिए। और जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पोषण ट्रैकर एप पर बच्चों के वजन एवं आंगनबाड़ियों के गृह भ्रमण 95% से कम होने की दशा में संबंधित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।
किशोरियों की हिमोग्लोबिन जांच को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि 7 से कम हिमोग्लोबिन वाली किशोरियों को चिन्हित करते हुए उनकी सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित किया जाए। तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उन किशोरियों के निवास के निकट सरकारी अस्पताल में तैनात डॉक्टरों को निर्देशित किया जाए कि उन किशोरियों को प्रत्येक दशा में देख लें।
विकासखंड जुनावई, संभल एवं असमोली की हीमोग्लोबिन मशीन को चेक कराने के भी निर्देश दिए।
लक्ष्य के सापेक्ष कम निरीक्षण पर मुख्य सेविका मालती यादव का 2 दिन के वेतन काटने के निर्देश दिए। सैम मैम बच्चों के चिन्हींकरण को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सैम मैम बच्चों का चिन्हींकरण गंभीरतापूर्वक करें। अगर लापरवाही संज्ञान में आती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी।


आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य को लेकर भी जिलाधिकारी ने विकास खंडवार जानकारी प्राप्त की तथा सीडीपीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केंद्रों का शत प्रतिशत निरीक्षण किया जाए एवं कार्य की गुणवत्ता को भी प्रत्येक दशा में चेक किया जाए एवं कार्य मानक के अनुसार ही होना चाहिए यह भी प्रत्येक दशा में देख लें। एवं आंगनवाडी केंद्रों के निर्माण कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तरन्नुम रजा, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज कुमार विश्नोई, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी, विकास खंड अधिकारी रजपुरा शिव प्रताप सिंह, खंड विकास अधिकारी जुनावई अखिलेश कुमार, खंड विकास अधिकारी बहजोई प्रेमपाल सिंह, एवं समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त सीडीपीओ,सहित संबंधित अधिकारी – कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट