तहसील सभागार संभल में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आगामी कांवड़ यात्रा तथा ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर्व के दृष्टिगत जनपद में कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक का किया गया आयोजन

जनपद में प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी रहेगी पूर्णता वर्जित….. जिलाधिकारी

त्यौहारों में कोई नई परंपरा ना डाली जाए …..पुलिस अधीक्षक

सम्भल।  आज तहसील सभागार संभल में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में आगामी कांवड़ यात्रा तथा ईद-उल-जुहा बकरीद पर्व के दृष्टिगत जनपद में कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
 जिसमें समस्त धर्म गुरुओं ने अपनी-अपनी समस्याओं से जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया।  जिसको लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने समस्या से संबंधित अधिकारियों को समस्या का समय रहते हुए निस्तारण कराने के निर्देश दिए।
  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में खुले में कुर्बानी किसी भी दशा में ना हो यह भी सुनिश्चित किए जाए। एवं कुर्बानी की वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड ना की जाए।    
और उन्होंने कहा कि कुर्बानी में कोई नई परंपरा ना डाली जाए एवं कुर्बानी के समय ऐसा ना किया जाए जो किसी भी अन्य संप्रदाय को ठेस पहुंचे। 
  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आगामी त्यौहारों के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है एवं समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुर्बानी किसी भी दशा में खुले में ना की जाए उसको सुनिश्चित किया जाए।
  कांवड़ यात्रा के अंतर्गत जो शिविर लगाए जाएंगे उनका निरीक्षण किया जाए। एवं यह भी सुनिश्चित किए जाए की शिविर रोड से दूर लगाए जाए। जिससे कावड़ यात्रा के आवागमन में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।
  पुलिस अधीक्षक ने समस्त धर्म गुरुओं से कहा कि बकरीद की कुर्बानी के उपरांत शहर में अनावश्यक रूप से युवाओं के द्वारा स्लोगन एवं अन्य टिप्पणी ना की जाए इसको विशेष रूप से देख लें।
 आगामी त्यौहारों को अमन एवं शांतिपूर्ण मनाएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए। समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण शील रहें।
जिलाधिकारी ने धर्म गुरुओं की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना एवं विधुत तथा पानी की समस्या को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत बिजली आपूर्ति एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी त्यौहार के दृष्टिगत मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। और उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों को लेकर एक जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें कोई भी समस्या उत्पन्न होती है तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में दूरभाष के माध्यम से ला सकते हैं जिसका समय रहते हुए निस्तारण किया जा सकता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि अमन शांति एवं सौहार्दपूर्ण त्यौहार मनाएं त्योहारों में कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए एवं किसी प्रकार के फोटो एवं वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड ना की जाए। इसको प्रत्येक दशा में देख लें एवं जनपद में किसी भी दशा में प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी नही दी जाएगी यह पूर्णता वर्जित है अगर किसी प्रकार की शिकायत संज्ञान में आती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी।
और उन्होंने कहा कि जो प्रशासनिक व्यवस्था है उसको लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है जो कि अपनी तैयारियां समय रहते हुए पूर्ण करेंगे। बिजली की पर्याप्त व्यवस्था, पर्याप्त पेयजल एवं कांवड़ मार्ग पर विद्युत पोलों को ढकने की व्यवस्था संबंधित अधिकारी समय रहते हुए प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद के समय कुर्बानी के बाद निकले मलवा को खुले में ना छोड़ें एवं अन्य किसी को बिक्री ना करें। उन्होंने कहा कि मलवा को नगर पालिका को सुपुर्द करें यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।
कांवड यात्रा को लेकर उन्होंन कहा कि सड़क के किनारे जो शिविर लगाए जा रहे हैं वह सड़क से कुछ दूर हट कर लगाए जाएं। ताकि कावड़ यात्रा के आवागमन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर 24 घंटे त्यौहारों के दृष्टिगत तैनात रहेंगे एवं जनपद में दवाई की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी एवं एंबुलेंस जनपद में भ्रमण शील रहेंगीं।
और जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहारों की बधाई दी और कहा कि त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाएं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, क्षेत्राधिकारी संभल जितेंद्र कुमार, डिप्टी कलेक्टर रमेश बाबू ,एक्स ई एन लोक निर्माण विभाग, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी संभल रामपाल सिंह, समस्त थाना अध्यक्ष सहित समस्त धर्मों के धर्मगुरु उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट