संबंधित विभाग लंबित विद्युत बिलों का शीघ्र करें भुगतान…… जिलाधिकारी

समस्त खंड विकास अधिकारी ग्राम पंचायत स्तर पर कराएं निगरानी समिति का गठन…… जिलाधिकारी

सम्भल । आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में माननीय मुख्यमंत्री जी के नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की बिंदुवार प्रगति के बारे में अवगत कराया गया।
सर्वप्रथम लघु सिंचाई विभाग के बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने विगत वर्ष हुए निशुल्क बोरिंग के सत्यापन के लिए जल निगम एक्स ई एन ग्रामीण को निर्देशित करते हुए 1 सप्ताह में आख्या रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करें।
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए सरकारी विभागों पर लंबित विद्युत बिल भुगतान को लेकर विभिन्न विभागों से जानकारी प्राप्त की एवं बिल का भुगतान कराने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर बजट की उपलब्धता है तो लंबित विद्युत बिल का भुगतान यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें। तथा जिन विभागों के पास बजट नहीं है वह बजट की मांग करें जिससे विद्युत बिल का भुगतान किया जा सके । एक्स ई एन विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी विद्युत बिल त्रुटिपूर्ण एवं यूनिट से अधिक ना हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत भवनों एवं स्कूलों के लंबित विद्युत बिल के भुगतान को यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें।
लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नई सड़कों के प्रस्ताव एवं मरम्मत तथा गड्ढा मुक्त आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा एक्स ई एन पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में जो सड़क के निर्माणाधीन हैं या मरम्मत का कार्य चल रहा है उनको बरसात से पूर्व ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
सोलर पंपों को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तथा जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अगली समीक्षा बैठक में परियोजना अधिकारी नेडा को भी बुलाया जाए। किसान सम्मान निधि को लेकर भी चर्चा की गई तथा जिला कृषि अधिकारी द्वारा लगाए जा रहे शिविरों में आई शिकायतों के शीघ्र ही निस्तारण कराने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए निराश्रित गो आश्रय केंद्रों के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर शीघ्र ही निगरानी समिति का गठन किया जाए। जिसमें पूर्व प्रधान एवं वर्तमान प्रधान को भी शामिल किया जाए। तथा जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित करते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति गांव में अपने पशुओं को छोड़ता है उसको चिन्हित करते हुए उस पर कठोर कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए। तथा जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो गौशालाए निर्माणाधीन है उनको गुणवत्ता पूर्ण शीघ्र पूर्ण किया जाए। पशु टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न रिक्त पदों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि संविदा पर रखे जाने वाले पदों को संज्ञान में लेते हुए शीघ्र ही साक्षात्कार कराना सुनिश्चित करें। आयुष्मान गोल्डन कार्ड को लेकर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई जिसमें जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी से ऐसे अंत्योदय परिवार जिनके गोल्डन कार्ड नहीं बने हैं उनके विषय में जानकारी प्राप्त की तथा जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त विकास खंडों में अंत्योदय कार्ड धारक जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है उनका सत्यापन अधिकारियों द्वारा कराया जाएगा।
परिवार नियोजन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, आरबीएसके, एफ आर यू, दवाओं की उपलब्धता को लेकर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई तथा जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के भुगतान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि डीएचएस की बैठक से पूर्व ही जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत भुगतान कराना सुनिश्चित करें। टीकाकरण को लेकर चर्चा की गई एवं टीकाकरण की प्रगति में सुधार कराने के निर्देश दिए।
पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त सामुदायिक शौचालय का सत्यापन किया जाए कहीं किसी में कोई कमी पाई जाती है तो उसको संबंधित अधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत ऑपरेशन कायाकल्प ,हैंडपंप रिबोर, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, एनआरएलएम, मनरेगा, कन्या सुमंगला योजना, आईसीडीएस विभाग के नवीन आंगनवाड़ी केंद्र, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
सामाजिक वनीकरण को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से पैच चिन्हित तथा आईडी जनरेट के विषय में विकासखंड वार जानकारी प्राप्त की। गन्ना विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने गन्ना मूल्य भुगतान मिलों के द्वारा शीघ्र ही कराने के निर्देश दिए तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गन्ना मूल्य भुगतान का सत्यापन कराने हेतु एक कमेटी गठित की जाए। जिससे गन्ना मूल्य भुगतान का सत्यापन शत-प्रतिशत हो सके।
श्रमिकों के पंजीकरण की धीमी प्रगति को लेकर जिलाधिकारी ने ए एल सी को कठोर चेतावनी जारी कराने के निर्देश दिए।
इसके उपरांत विभिन्न निर्माण कार्यों,नलकूप लघु सिंचाई ,सिंचाई ,मध्य गंगा नहर निर्माण की समीक्षा भी की गई जिसमें जल निगम ग्रामीण के प्रोजेक्टों ग्राम रतूपुरा, मुकर्रर पुर, शहवाजपुर कला, बागऊ के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं सीएनडीएस के ड्रग वेयरहाउस, गवां पुलिस चौकी आवासीय, असमोली, बनियाठेर नखासा, रजपुरा थानों पर कार्य तथा राजकीय इंटर कॉलेज के निर्माण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।
यूपीपीसीएल द्वारा बनाए जा रहे डायट के निर्माण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
इसके उपरांत यूपी सिडको द्वारा बनाए जा रहे कस्तूरबा बालिका विद्यालय स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्य स्वास्थ्य उप केंद्र, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए।
नलकूप, सिंचाई नहर की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नहर के कार्य को तेजी से कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर संभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार, जिला विकास अधिकारी रामआशीष, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार,जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज विश्नोई,एएमए जिला पंचायत आशीष सिंह ,परियोजना अधिकारी डूडा अंजू सिंह, जिला कृषि अधिकारी ओंकार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट