बरेली।09 जून उ0प्र0 माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित माटीकला टूल-किट्स वितरण योजना के अन्तर्गत निःशुल्क माटी कला विद्युत चालित चाकों का वितरण मुख्य अतिथि सांसद संतोष गंगवार एवं विशिष्ट अतिथि विधायक कैण्ट संजीव अग्रवाल के कमलों द्वारा महावीर जैन मंदिर निकट संजय कम्युनिटी हॉल में सम्पन्न हुआ।


माननीय सांसद संतोष गंगवार ने माटी कला का कार्य रहे कारीगरों एवं शिल्पियों को माटी कला के उपयोग एवं इससे होने वाले अनेकानेक लाभों के बारे में बताया तथा परम्परागत मिट्टी की वस्तुओं को बनाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले पुराने पत्थर के चाक के स्थान पर नये विद्युत चालित चाक का उपयोग कर अधिक से अधिक

उत्पादन कर लाभ अर्जित करने के लिए उपस्थित कारीगरों एवं शिल्पियों को प्रोत्साहित किया ताकि कम श्रम एवं अधिक उत्पादन होने से आमदनी में बढ़ोतरी हो सके। कारीगरों एवं शिल्पियों की समस्याओं को भी सुना गया एवं उनके निस्तारण के लिए जिला प्रशासन से वार्ता कर उनका हल निकालने के लिए भी कहा गया।


माननीय विधायक संजीव अग्रवाल ने मिट्टी के बने विभिन्न प्रकार के घरेलू कलात्मक सजावटी गृह निर्माण में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला तथा इस समारोह में उपस्थित कारीगरों एवं शिल्पियों के साथ-साथ आम जनमानस को भी मिट्टी से बनी वस्तुओं के अधिकाधिक प्रयोग करने पर बल दिया।


जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री अजय पाल ने उ0प्र0 माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित स्वरोजगार परक विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए माटी कला के कारीगरों एवं शिल्पियों को विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री अजय पाल, कारीगरों एवं शिल्पियों सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट आलोक गुप्ता