सम्भल। कुछ जांचे मरीज की जिंदगी बचाने के लिए बहुत जरूरी होती हैं उनमें से ही एक सिटी स्कैन जांच भी है इस जांच के जरिए रोग का सही तरीके से इलाज किया जा सकता है इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। जिसका उद्घाटन ऑनलाइन उपमुख्यमंत्री के बाद शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने फीता काटकर किया

संयुक्त चिकित्सालय सम्भल में निशुल्क सिटी स्कैन की सुविधा उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक द्वारा ऑनलाइन शुरू की गई इसके बाद शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने फीता काटकर निशुल्क सिटी स्कैन का शुभारंभ किया

जिला संयुक्त चिकित्सालय सम्भल में हर दिन ऐसे काफी ऐसे मरीज आते हैं। जिनके सिर में अंदरूनी चोट होती है। लेकिन जिला अस्पताल में अभी तक ऐसे मरीजों के लिए जांच की सुविधा नहीं थी। पिछले वर्ष ऐसे मरीजों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सिटी स्कैन मशीन का प्रस्ताव रखा था।

प्रस्ताव पास होने के बाद जिला अस्पताल में सीएमएस अनूप कुमार अग्रवाल द्वारा पिछले कई महीनों से सिटी स्कैन मशीन का केबिन बन रहा था। अब सिर में गंभीर चोट लगने वाले मरीजों को दिल्ली या फिर मुरादाबाद नहीं रेफर किया जाएगा। सबसे पहले उनकी जांच होगी गंभीर हालत में ही उन्हें रेफर किया जाएगा।

सीटी स्कैन की जांच काफी महंगी होती है। हर कोई इस जांच को नहीं करा पाता था अब ऐसे मरीजों को काफी राहत मिलेगी और अब उनका सही से उपचार भी हो सकेगा इसी क्रम में शनिवार को जिला सीएमएस अनूप कुमार अग्रवाल ने बताया कि पीपीपी मॉडल के तहत हिंदुस्तान लिमिटेड लाइफ केयर द्वारा सिटी स्कैन मशीन को स्थापित किया गया है।

जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क रहेगी। सिटी स्कैन के अंतर्गत 24 तरह की जांच हो सकती हैं। सर, गर्दन, पेट, सीना अन्य की जांचे डाई ओर बिना डाई दोनों तरह से हो सकती है। शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि यहां सिटी स्कैन का शुभारंभ हुआ है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपमुख्यमंत्री/स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक का आभार जताया है कि उन्होंने इस प्रकार की सुविधा यहां शुरू कराई।

सम्भल से खलील मलिक