सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में होगी पीसीएस की परीक्षा

परीक्षा समय से 10 मिनट पूर्व तक होगा परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश

विकलांग छात्रों को प्रत्येक पाली में मिलेगा 40 मिनट का अतिरिक्त समय

फुलप्रूफ व्यवस्था के बीच संपन्न होगी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा

14 मई को 7364 परीक्षार्थी 18 केंद्रों पर दो पाली में देंगे पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा

बिना त्रुटि, गलती व घटना रहित निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ संपादित कराएं पीसीएस परीक्षा

परीक्षा के दौरान जीरो टॉलरेंस नीति रहेगी लागू, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले जाएंगे जेल

बदायूँ। जिले में पहली बार आयोजित की जा रही उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों के संबंध में डाइट स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए। डीएम मनोज कुमार ने निर्देशित किया कि परीक्षा को निष्पक्ष, पारदर्शी, घटना रहित ढंग से आयोजित कराएं। जनपद में 14 मई को आयोजित की जा रही परीक्षा में 7364 परीक्षार्थी अट्ठारह केंद्रों पर परीक्षा देंगे।

सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा०) परीक्षा 2023 की तैयारियों के सम्बंध में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान मोबाइल, केलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 14 मई को आयोजित की जा रही परीक्षा में 7364 परीक्षार्थी अट्ठारह केंद्रों पर परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रातः 9ः30 से 11ः30 व अपराहन 2ः30 से 4ः30 की दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट होंगे। परीक्षा के लिए 06 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद को 06 सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र में पहुंचने का समय प्रातः 9ः00 से प्रातः 9ः20 तक होगा अर्थात परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र में अनिवार्य रूप से पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को परीक्षा केंद्रों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर तैनात रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी तथा परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा उपरांत मजिस्ट्रेट उत्तर पुस्तिकाओं को तत्काल पोस्ट ऑफिस में जमा कराएंगे। उन्होंने अधिकारी से कहा कि उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग की यह परीक्षा पहली बार जनपद में आयोजित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जनपद में पीसीएस परीक्षा आयोजित करने का एक अवसर मिला है यह एक महत्वपूर्ण व चुनौतीपूर्ण अवसर है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफलतापूर्वक संपादन के लिए आज अपराहन 3ः00 मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव गृह, स्पेशल डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि माननीय मुख्य सचिव के निर्देश हैं कि परीक्षा के दौरान जीरो टॉलरेंस नीति रहेगी। किसी भी प्रकार की अफवाह यथा सोशल मीडिया पर व अन्य माध्यम से अफवाह फैलाने वालों को जेल भेजा जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना त्रुटि, बिना गलती व घटना रहित ढंग से परीक्षा को संपादित कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि माननीय उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग की अपेक्षा के अनुरूप परीक्षा को संपादित कराएं। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके सीसीटीवी कैमरे संचालित स्थिति में हो। उन्होंने निर्देशित किया कि परीक्षा केंद्र में प्रकाश व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, पंखे की व्यवस्था, साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था हो।

उन्होंने निर्देशित किया कि परीक्षा केंद्र के आसपास की फोटोस्टेट की दुकान परीक्षा के दिन बंद रहेगी, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि परीक्षा में जनपद बदायूँ के अतिरिक्त जनपद कासगंज व जनपद संभल के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह एंबुलेंस की व्यवस्था, चिकित्सा की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंतरिक और बाह्य व्यवस्था दुरुस्थ रखें। उन्होंने बताया कि परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी ने बताया कि 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक आंतरिक व 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाह्य होंगे।

पीपीटी के माध्यम से परीक्षा की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए एसके इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर संदीप भारती ने बताया कि परीक्षा में विकलांग छात्रों के लिए प्रत्येक 1 घंटे में 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा अर्थात एक पाली की परीक्षा में 40 मिनट का अतिरिक्त समय विकलांग छात्रों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र मिला है मगर सूची में उसका नाम नहीं है। तब उस परीक्षार्थी से एक अंडरटेकिंग ली जाएगी तथा आयोग के पर्यवेक्षक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की अनुमति लेकर परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर एडीएम, एसडीएम, एसपी सिटी सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।