नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की मतगणना शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तथा पारदर्शी तरीके से की जाए संपन्न…… जिलाधिकारी

मतगणना स्थल पर मतगणना कार्मिक एवं मतगणना अभिकर्ता के मोबाइल फोन रहेंगे वर्जित

समस्त मतगणना स्थल पर पुलिस बल की रहे पर्याप्त व्यवस्था कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मतगणना ……..पुलिस अधीक्षक

 सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के मतगणना की तैयारियों को लेकर आर ओ एवं ए आर ओ तथा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने मतगणना से पूर्व एवं बाद की तैयारियों को लेकर प्रत्येक बिंदु पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। तथा प्रत्याशियों द्वारा बनाए जाने वाले मतगणना अभिकर्ताओ के विषय में चर्चा की गई एवं बताया गया कि माननीय सांसद एवं विधायकों एवं जिला पंचायत अध्यक्षों तथा  ब्लाक प्रमुख विशिष्ट एवं अति विशिष्ट व्यक्तियों एवं भूतपूर्व सांसदों तथा भूतपूर्व विधायकों तथा आपराधिक प्रवृत्तियों के व्यक्तियों तथा भारत सरकार एवं राज्य सरकार तथा स्थानीय निकाय में किसी लाभ के पद धारक को मतगणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।    
और उन्होंने बताया कि मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करने हेतु प्रारूप 34 का प्रयोग किया जाएगा इसके अलावा किसी अन्य माध्यम से किसी को मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति नहीं दी जाएगी।
जिलाधिकारी ने समस्त आर ओ को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति मतगणना टेबल के अनुसार करें एवं मतगणना अभिकर्ता के फोटो को भी प्रमाणित किया जाए ताकि कोई फोटो का दुरुपयोग ना करे। जिलाधिकारी ने समस्त आर ओ से मतगणना अभिकर्ताओं के आवेदन के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं समस्त आर ओ को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही मतगणना अभिकर्ताओं के आवेदन प्राप्त कर लें। 
 अपर जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वप्रथम डाक मतपत्रों के गणना की जाएगी। एवं अपर जिलाधिकारी ने कहा कि गणना की ऑनलाइन फीडिंग भी की जाएगी इसके लिए समस्त आर ओ एवं एसडीएम अपने सरकारी कार्मिकों जो कि कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्यरत हैं अगर गणना हेतु ऑपरेटर के रूप में कार्य कराना चाहते हैं तो उनका प्रशिक्षण दिनांक 11 मई 2023 को किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी मतगणना कार्मिक एवं मतगणना अभिकर्ता मतगणना हॉल के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जाएगा यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। तथा मतगणना कार्मिक कोई भी अनावश्यक कागज एवं पर्ची तथा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अपने पास ना रखें।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त मतगणना स्थलों पर एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पर्याप्त दवाई के साथ उपस्थित रहे।
मतदान कार्मिकों के वाहन की पार्किंग मतगणना स्थल पर ही की जाए। तथा नगरपालिका का स्टाफ खानपान,स्वच्छ पेयजल एवं सफाई कर्मियों के पास भी जारी किए जाएंगे बिना पास के कोई भी मतगणना स्थल पर ना दिखे। मतगणना स्थल पर साइन बोर्ड की व्यवस्था भी पूर्ण रहे। ताकि कोई भी मतगणना कार्मिक अनावश्यक रूप से परेशान ना रहे। और जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना स्थल पर समस्त कार्मिक समय से पहुंचना सुनिश्चित करें। एवं समस्त मतगणना स्थल पर अच्छी गुणवत्ता के लाउडस्पीकर लगाया जाए ताकि मतगणना से संबंधित जानकारी समस्त जनमानस को हो सके। तथा मतगणना स्थल पर वॉइस रिकॉर्ड वाले सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं ताकि पारदर्शिता बनी रहे।
और जिलाधिकारी ने कहा कि मतगणना स्थल से कोई भी विजय जुलूस की अनुमति ना दी जाए। जिलाधिकारी ने समस्त आर ओ को निर्देशित कर हुए कहा कि मतगणना के कार्य को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के तरीके से संपन्न किया जाए।
पुलिस अधीक्षक ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के मतगणना को लेकर पुलिस अधिकारियों को ब्रीफ करते हुए कहा कि समस्त मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे एवं किसी भी दशा में मतगणना स्थल से विजय जुलूस ना निकाला जाए। इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें एवं सुरक्षा व्यवस्था तथा पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए। समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना स्थल पर कोई भी कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएगा इसको भी सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान,अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा,अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र ,समस्त उपजिलाधिकारी,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं समस्त मंडी सचिव एवं समस्त क्षेत्राधिकारी तथा समस्त आर ओ, ए आर ओ तथा समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक