सम्भल। आज दिनांक 07 अप्रैल 2023 को बहजोई चर्च के ऐतिहासिक डिवाइन फेथ फैलोशिप चर्च में चालीस दिन उपवास ( लेंट डेज) के अंतिम दिन, प्रभु यीशु के क्रूस पर चढ़ाए जाने की याद में शुक्रवार को मसीही समुदाय ने गमगीन माहौल में गुड फ्राइडे का पर्व मनाया गया । गुड फ्राइडे की प्रार्थना सभा दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे, तीन घंटे तक चली। चर्च के विकार जनरल रेव्ह० डॉ० राहुल उठवाल ने चर्च में सन्देश देते हुए कहा कि प्रभु य़ीशु का जीवन त्याग, तपस्या और परोपकार के लिए समर्पित था। उन्होंने पीड़ित मानवता के दुख-दर्द को समझा और उनकी सेवा की वह जरूरतमंद की मदद के लिए हमेशा आगे रहे। उनके जीवन की सबसे बड़ी शिक्षा क्षमा थी।

जिन लोगों ने उनको भयानक यातनाएं देकर सूली पर चढ़ाया था, उनके लिए प्रभु यीशु ने क्षमा की प्रार्थना की थी। और कहा कि हे पिता इन्हें क्षमा कर क्योंकि यह नहीं जानते कि क्या करते हैं? क्रूस की यात्रा से पहले प्रभु यीशु असहनीय पीड़ाओं से गुज़रे। उसका अपमान किया गया, उस पर थूका गया, उसको मारा और पीटा गया, उसके कपड़े उतार लिए गए और फिर कांटों का ताज गूंथकर उसके सिर पर पहना दिया गया। प्रार्थना सभा में प्रभु यीशु द्वारा क्रूस पर बोले गए सात वचनों में से पहले वचन- हे पिता, इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये नहीं जानते कि क्या कर रहें हैं पर कु० खुशी मसीह ने दूसरे वचन- आज ही तू मेरे साथ स्वर्गलोक में होगा पर पादरी प्रवीन कुमार ने तीसरे वचन- हे नारी देख यह तेरा पुत्र है, पर कु० चुनमुन ने चौथे वचन- हे मेरे परमेश्वर, तू ने मुझे क्यों छोड़ दिया पर सामर्थ्य ने छटे वचन- पूरा हुआ पर शैलिन ने अन्य वचनों पर रेव्ह० डॉ० राहुल उठवाल ने प्रकाश डाला और उन पर विस्तार से चर्चा की गयी। डॉ० उठवाल ने कहा कि यीशु मसीह परमेश्वर का वह मेम्ना है जो बलिदान होने के लिए आया था। वह अपने सिर पर, कांधे पर जगत का पाप उठा कर ले जाता है। यीशु मसीह ने आम आदमी की तकलिफों को नजदीक से महसूस किया था।

और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए उन्होंने हरसंभव कोशिशें भी की थी। डॉ० राहुल उठवाल ने बताया कि आने वाले रविवार को सुबह 10:00 बजे उनकी मृत्यु से जी उठने का पर्व ईस्टर सन्डे (पुनरुत्थान दिवस) मनाया जायेगा गुड फ्राइडे के इस पवित्र अवसर पर देश में हमारे देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के अच्छे स्वास्थ्य, उनके द्वारा किये जा रहे अच्छे शासन के लिए धन्यवाद देते हुए प्रार्थना की गयी। प्रेम, शांति, भाई-चारे एवं मानवता के लिए विशेष प्रार्थना की गयी। प्रार्थना सभा में रेव्ह० डॉ० राहुल उठवाल, प्रवीन उठवाल, सामर्थ्य, शैलिन, खुशी, अंजली, आयुष, अर्जुन, कनक, बेबी रोबिन्सन, मनोहर सिंह, शिफा, बीना, विजय, पूजा, अमायरा, मनमोहन सिंह, शैली, लोकनाथ मेच, रोहित तुलचियारी, आदि ने भाग लिया।