मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर निगम में स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए की कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए ट्रैफिक मैनेजमेंट की गतिविधियों को देखा और सक्रिय करने के दिए निर्देश

इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए सर्विलांस रखेगा शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर : कमिश्नर

मंडलायुक्त ने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुतुबखाना ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य में गति लाते हुए समयान्तर्गत कार्य का पूर्ण किया जाए

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने आज स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर निगम में स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर का निरीक्षण किया।
मंडलायुक्त ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के माध्यम से शहर के विभिन्न चौराहों पर आवागमन की गतिविधियों को स्क्रीन पर देखा और निर्देश दिए कि सभी चौराहों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे संचालित रहें। उन्होंने निर्देश दिए की कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए ट्रैफिक मैनेजमेंट में और सक्रिय किया जाए। उन्होंने कहा की दो पहिया वाहन पर हेलमेट तथा चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट को भी अवश्य चेक किया जाए और नियमानुसार चालान भी किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए स्पीड कंट्रोल करने के लिए लोकेशन चिन्हित कर तेज गति से चलने वाले वाहनों को कंट्रोल किया जाए, यदि कोई नियम का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने निर्देश दिए की कॉल बॉक्स के जरिए इमरजेंसी कॉल सिस्टम को भी और एक्टिव किया जाए।


मंडलायुक्त ने कहा कि महिलाओं, छात्राओं सहित अन्य लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से शहर के छह प्रमुख स्थानों पर वाइस कॉल बॉक्स लगाए गए हैं। उनमें इमरजेंसी रेड बटन दिया है। बटन को क्लिक करते ही सीधे इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर कंट्रोल रूम से कनेक्ट हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें फौरन सुरक्षा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि शहर के जीरो प्वाइंट झुमका चौराहा, गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज, सेटेलाइट बस स्टैंड, मिनी बाईपास नैनीताल रोड, फिनिक्स मॉल और गांधी उद्यान पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए हैं।


आई0जी0 डॉ0 राकेश सिंह ने एस0पी0 ट्रैफिक को निर्देश दिए कि जहां-जहां पर ज्यादा जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। वह किस कारण होती है उसे सीधे इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के स्क्रीन से देखकर वहां पर तैनात ट्रैफिक पुलिस, थाना एवं चौकी  को सूचना देकर उस स्थिति का निस्तारण किया जाए, जिससे जाम की स्थिति न बने।
इससे पूर्व मंडलायुक्त ने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुतुबखाना ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य में गति लाते हुए समयान्तर्गत कार्य का पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ओवर ब्रिज के कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिए कि समय-समय पर ओवर ब्रिज का निरीक्षण भी करते रहे।

.

बैठक में आई0जी0 डॉ0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी,नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स,एस0पी0 ट्रैफिक राममोहन सिंह, एस0पी0 सिटी राहुल भाटी, मुख्य अभियंता नगर निगम वी0के0 सिंह,स्मार्ट सिटी के अधिकारी, कार्यदायी संस्था सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।