एमडीएम की गुणवत्ता पर रखा जाए विशेष ध्यान..जिलाधिकारी

विद्यालयों में पाठ्य पुस्तकें समय से हो जाएं वितरित ..जिलाधिकारी


सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स (प्राथमिक शिक्षा) की बैठक का आयोजन किया गया । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1 अप्रैल से शैक्षणिक सत्र 2023 -24 की शुरुआत हो चुकी है। इस शैक्षणिक सत्र में क्या क्या कार्य करना है उस पर चर्चा की गयी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा पाठ्य पुस्तकों के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा चार से कक्षा आठ तक लगभग शत प्रतिशत पुस्तकें आ गयी हैं।तथा शीघ्र ही कक्षा एक से तीन तक भी जनपद में आ जाएंगी जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र पुस्तकों को स्कूलों में वितरित कराना सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी ने पाठ्य पुस्तकों को विद्यालयों में पहुंचाने वाले बेंडरों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बेंडरों का एक रोस्टर तैयार कर लें ताकि विद्यालयों में समय से पाठ्य पुस्तकें पहुंच सकें । जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पाठ्य पुस्तकें स्कूलों में पहुंचाने वाले वेंडर को नोटिस जारी करें ताकि पुस्तकों का वितरण की गति में तेजी आए।


एसएफसी के सदस्यों की प्रेरणा पोर्टल पर फीडिंग के विषय में जिलाधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही फीडिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करें । जिला स्तरीय अधिकारियों के विद्यालय निरीक्षण से संबंधित जानकारी को प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निरीक्षण का कार्य पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने जिला समन्वयक समेकित शिक्षा एवं बालिका शिक्षा को विद्यालय निरीक्षण के संबंध में कठोर चेतावनी जारी की तथा निर्देशित करते हुए कहा कि निरीक्षण का कार्य शीघ्र करें।
रसोइयों का मानदेय को लेकर भी जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा जिलाधिकारी ने मिड डे मील के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि एमडीएम की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए तथा जहां भी खाना बनाया जाता है एवं जहाँ बच्चों द्वारा खाया जाता है वहां की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। तथा खाने से पूर्व बच्चों के हाथ भी धुल वाए जाएं जिलाधिकारी ने विद्यालय में बनने वाले मिड डे मील के मानकों के अनुपालन पर नाराजगी व्यक्त की और संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जब भी जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा तो बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के मानक अनुरूप होने चाहिए अगर मानकों में कमी पाई गई तो खंड शिक्षा अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी । जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूहों (मसाला बनाने वाले) को मिड-डे-मील से जोड़ने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जब भी कोई बैठक की जाए तो उसका कार्यवृत्त उसी दिन जारी हो तथा उसका अनुपालन भी किया जाए और अगली मीटिंग में जो निर्देश दिए गए उन पर क्या अनुपालन हुआ है उसको भी मीटिंग के अंतर्गत रखा जाए। मिड डे मील के अंतर्गत मौसमी फल बच्चों को उपलब्ध कराए जाएं तथा बच्चों को दिया जाने वाला दूध भी गुणवत्ता युक्त हो इस पर भी विशेष ध्यान रखा जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों में बच्चों को सामूहिक रूप से बाहर नहीं बैठाया जाए अगर किसी भी स्कूल में निरीक्षण के समय अगर ऐसा पाया जाता है तो अध्यापक के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों को जितने समय का पाठ्यक्रम है उस समय में ही पाठ्यक्रम को पूर्ण कर लिया जाए । जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां-जहां एनजीओ के माध्यम से मिड डे मील की व्यवस्था की जा रही है वहां भी रसोईयों को रखा जाए।
किचन गार्डन को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि खीरा, ककड़ी टमाटर इत्यादि किचन गार्डन में लगवाए जाएं ताकि बच्चों को अच्छी सलाद तथा सब्जियां मिल सकें । जिलाधिकारी ने कायाकल्प के विषय में भी जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा टायलीकरण को लेकर विकासखंड बार जानकारी प्राप्त की।


जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में डस्टबिन , डोरमैट,ग्रीन बोर्ड मल्टीपल हैंड वाश क्रियाशील मिलने चाहिएं अगर इस प्रकार के कार्य नहीं मिलते हैं तो संबंधित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी । विद्युत कनेक्शन आदि को लेकर भी जानकारी प्राप्त की तथा जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि आगे से इस मीटिंग में विद्युत विभाग के प्रतिनिधि को भी शामिल किया जाए
जिलाधिकारी ने विद्यालयों की चारदीवारी को लेकर भी जानकारी प्राप्त की तथा तथा जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एपीओ ,टीए को बुलाकर आईडी बनवा कर उनसे कार्य शुरू करवाया जाए । जिलाधिकारी ने कम्पोजिट ग्रांट के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन जिन खंड शिक्षा अधिकारियों के क्षेत्र में कम्पोजिट ग्रांट का पैसा लैप्स हुआ है उन खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए।
जर्जर भवन को लेकर भी जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी बच्चा किसी भी जर्जर भवन में नहीं बैठेगा कोई भी बच्चा खुले में भी नहीं बैठेगा अगर इस प्रकार की कोई शिकायत मिलती है तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
निपुण भारत के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से ऐसे स्कूलों के विषय में जहां एक अध्यापक कार्य कर रहा है उसके विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा उन्होंने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस विद्यालय में 5 से ज्यादा अध्यापक( प्राथमिक एवं जूनियर )में है और जहां एक अध्यापक है वहां अध्यापक को अटैच किया जाए कोई भी स्कूल ऐसा ना बचे जहां एक अध्यापक कार्य कर रहा हो।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी रामाशीष ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन एवं समस्त खंड शिक्षा अधिकारी तथा बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त जिला समन्वयक भी उपस्थित रहे।