सम्भल।कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में एफपीओ के गठन एवं उनकी क्रियाशीलता के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें उप निदेशक कृषि हीरा सिंह जीना द्वारा एफपीओ से संबंधित प्रमुख शासनादेश के विषय में जानकारी प्रदान की गई तथा उन्होंने बताया कि जनपद में 24 एफपीओ गठित हो चुके हैं तथा उनके शक्ति पोर्टल पर पंजीकरण को लेकर भी उप कृषि निदेशक द्वारा जानकारी प्रदान की गई और उन्होंने बताया कि एफपीओ द्वारा शक्ति पोर्टल पर अनिवार्य सूचनाएं अंकित करनी होंगी तथा इस पर एफपीओ का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा ।तथा उन्होंने बताया कि जिन का पंजीकरण हो चुका है। तथा उनकाे डीडी एजी ऑफिस में भी सत्यापित कराना होगा उन्होंने बताया कि पोर्टल पर डाटा फीड करने में एफपीओ को दिक्कत आ रही है।

जिस पर जिलाधिकारी ने एफपीओ से जानकारी प्राप्त की समस्याओं के विषय में जाना।
जिलाधिकारी ने संभल में एफपीओ के समूह के अंतर्गत बनाए जाने वाले वर्क शेड के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अधोहस्ताक्षरी की तरफ से एक पत्र खंड विकास अधिकारी संभल को जारी करवाया जाए ताकि संभल ग्राम सुजातपुर में आलू की ग्रेडिंग से संबंधित वर्कशेड तैयार करवाया जा सके। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अधोहस्ताक्षरी की तरफ से अपर प्रमुख सचिव को भी पत्र भिजवाया जाए ताकि शक्ति पोर्टल पर आने वाली तकनीकी समस्याओं के संबंध उनको अवगत कराया जा सके। जिलाधिकारी ने एफपीओ संचालक संभव जैन से कहा कि वह शक्ति पोर्टल से संबंधित तकनीकी जानकारी देने के लिए एफपीओ की ट्रेनिंग अपने स्तर से करवा लें ताकि अन्य एफपीओ भी अपना पंजीकरण पोर्टल पर शीघ्र करा सकें।जिलाधिकारी ने एफपीओ को शहद पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा और उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।तथा जिलाधिकारी ने ड्रैगन फ्रूट के विषय में भी एफपीओ को विशेष ध्यान देंने के लिए कहा ताकि किसानों को अच्छा लाभ प्राप्त हो सके।जिलाधिकारी ने जनपद के केवीके के वैज्ञानिकों को ड्रैगन फ्रूट से संबंधित प्रदर्शन करने के भी निर्देश दिए ताकि यहाँ के किसान ड्रैगन फ्रूट के विषय में जानकारी प्राप्त कर इसकी फसल उपजा कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकें।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ,उप निदेशक कृषि हीरा सिंह जीना ,जिला कृषि अधिकारी ओंकार सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार परियोजना अधिकारी नाबार्ड अंकुर निगम, जिला गन्ना अधिकारी रामेश्वर यादव एवं केवीके कृषि वैज्ञानिक एवं जनपद के एफपीओ संचालक तथा उनके प्रतिनिधि शामिल रहे।