विज्ञान एवं सौरमंडल से जुड़ी बातें इन प्रयोगशालाओं में दीवारों पर हैं अंकित जिससे बच्चों को विज्ञान को अच्छे से समझने में मिलेगी मदद. . माननीय मंत्री जी

अध्यापक बच्चों को दें बेहतर शिक्षा.. माननीय मंत्री जी

इन प्रयोगशालाओं के माध्यम से बच्चे विज्ञान एवं ब्रह्मांड के बारे में रोचक जानकारी करेंगे प्राप्त प्रयोगशालाओं का बच्चे उठाएं अधिक से अधिक लाभ.. जिलाधिकारी

सम्भल।आज विकासखंड बनियाखेड़ा के ग्राम बनियाखेड़ा के कंपोजिट विद्यालय में माननीय माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार )श्रीमती गुलाब देवी जी एवं जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा विज्ञान एवं एस्ट्रोनॉमी प्रयोगशाला का फीता काटकर शुभारंभ किया।
माननीय मंत्री जी एवं जिलाधिकारी द्वारा प्रयोगशाला का अवलोकन भी किया गया ,प्रयोगशाला में ग्रेविटी, सौरमंडल ,टेलीस्कोप, प्रकाश से संबंधित प्रयोग एवं भारतीय वैज्ञानिकों के विषय में भी जानकारी प्रदर्शित की गई ।


जिलाधिकारी मनीष बंसल ने बच्चों से विद्यालय में बनाई गई प्रयोगशाला की जानकारी प्राप्त की एवं अपने संबोधन में कहा कि जनपद में अभी 20 विद्यालयों में ऐसी प्रयोगशाला तैयार हो रही हैं जिनके माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चे अपनी बेहतर समझ विकसित कर सकेंगे और उन्होंने कहा कि इस प्रयोगशाला के माध्यम से बच्चे विज्ञान एवं ब्रह्मांड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे इन प्रयोगशालाओं का बच्चे अधिक से अधिक लाभ उठाएं एवं प्रत्येक दिन बच्चे विद्यालय आएं और शिक्षा ग्रहण करें भविष्य में प्रयोगशालाओं के माध्यम से सीखी बातें आपके लिए सहायक होंगी आपकी सोच को खुला आसमान देने के लिए ही ऐसी व्यवस्थाएं की जा रही हैं ।


माननीय मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि विज्ञान एवं सौरमंडल से जुड़ी बातें इन प्रयोगशालाओं की दीवारों पर अंकित हैं जिनसे बच्चों को अच्छे से समझने में मदद मिलेगी अध्यापक बच्चों को बेहतर शिक्षा दें ताकि बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सके एवं इन पर विशेष ध्यान दें ताकि बच्चे देश एवं अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें एवं अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकें।


संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि इन प्रयोगशालाओं के माध्यम से कक्षा एक से कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राएं भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान ,जीव विज्ञान एवं ब्रह्मांड से संबंधित जानकारी को आसानी से समझ सकते हैं तथा ज्योग्राफी साइंस से संबंधित प्रयोगों में यह लैब बच्चों की काफी मदद करेंगे प्रयोगशाला के माध्यम से बच्चों को न्यूटन के तीनों नियम ,चंद्रग्रहण एवं सूर्य ग्रहण एवं रसायन विज्ञान से संबंधित रसायन बाॅण्ड, एवं लगभग 70 प्रयोग के विषय में जानकारी बच्चों को प्राप्त होगी । चंद्रमा पृथ्वी के चक्कर कैसे लगाता है यह भी इन प्रयोगशालाओं के माध्यम से बच्चों को ज्ञान प्राप्त होगा तथा इन प्रयोगशालाओं में लगे टेलिस्कोप से बच्चे 5 प्लेनेट भी देख सकते हैं।


इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी बनियाखेड़ा, खण्ड शिक्षा अधिकारी सम्भल एवं बहजोई तथा संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक