बदायूं। विकास खण्ड व तहसील दातागंज, गांव सैजनी में एचपीसीएल के संयंत्र के स्थापना से कृषि आधारित क्रियाकलाप की नवीन सम्भावना पर  ऋषिराज, मुख्य विकास अधिकारी के अध्यक्षता में पंजाब नेशनल बैंक के मण्डल कार्यालय  मण्डल प्रमुख राकेश कुमार शर्मा, सुनील पटनायक उप महाप्रबंधक राज्य अनिल कुमार, डीसी एनआरएलएम डा. अरुण कुमार जदौन, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, बीके सिंह, एवं श्याम पासवान, अग्रणी जिला प्रबन्धक एचपीसीएल के प्रबन्धक ऋषभ एवं प्रगतिशील उद्यमी अमित कुमार राय के उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया ।
इस बैठक में कृषि के सहायक क्रियाकलाप एवं पशुपालन को गति प्रदान करने के लिए एचपीसीएल द्वारा संयंत्र में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल की आपूर्ति कृषि के बायोमास पराली,भूसा,गोबर आदि की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर किया जाना है। संयंत्र की स्थापना से जनपद मे नई बाजार व्यवस्था की कड़ी विकसित होगी। जिसमें संयंत्र संचालन में कच्चा माल, भूसा, पराली, गोबर आदि की आपूर्ति स्थानीय कृषक एवं पशुपालक द्वारा किया जाएगा । साथ ही कृषि उत्पाद दुग्ध, गोबर की सुनियोजित बाजार व्यवस्था से कृषि क्षेत्र में नई सामाजिक एवं आर्थिक विकास की संभावना बनेगी। व्यवस्थित कृषि एवं कृषि बाजार की  व्यवस्था से निवेशकों को व्यवसाय करने का मार्ग प्रशस्त होने की संभावनाएं बढ़ेंगी। इस सामाजिक आर्थिक कृषि क्रियाकलाप  से निवेशक के रूप में पंजाब नेशनल बैंक के मण्डल प्रमुख राकेश कुमार शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि  कृषकों के उत्पादन  की धनराषि सीधे उनके बैंक खाते में स्थानांतरण करने के साथ किसानों को कृषि ऋण एवं पशुपालकों हेतु अपनी प्रतिवद्धता व्यक्त की। इस व्यवस्था से किसानों की आमदनी बढ़ेगी जिस से बैंक ऋण आदाइगी मे मदद मिलेगी।
मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा अवगत कराया गया कि  प्रारम्भिक अवस्था में विकास खंड दातागंज  में संयंत्र सैंजनी के आसपास के 10 गांव को क्लस्टर बना कर आजीविका मिशन के समूह एवं एफपीओ  के सदस्यों के माध्यम से गोबर, पराली भूसा आदि का संग्रहण  कराया जाएगा। जिससे समूह के सदस्यों के साथ-साथ क्षेत्र के किसानों के समस्त क्रियाकलाप को गति मिलेगी। पशुपालक एवं कृषक को आर्थिक लाभ के साथ-साथ गोबर से आर्गेनिक खेती को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इसके अवशिष्ट से पेंट का उत्पादन होगा। इसके अलावा पर्यावरण एवं पशु संरक्षण के सामाजिक प्रयासों का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त होगा और जनपद में आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ खुशहली आयेगी। इस प्रकार की व्यवस्था से जनपद को मॉडल के रूप में विकासित कराने की अपील की हैं।

रिपोर्टर – भगवान दास