बरेली, 30 अप्रैल। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि पोषण वाटिका के लिए गांव के आंगनबाड़ी केंद्रों/प्राथमिक विद्यालयों में जहां जगह हो, उसमें पोषण वाटिका बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पोषण वाटिका में सहजन, सतावनी तथा आंवला आदि के पेड़ लगाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि पंजीकृत किशोरियों की सूची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि 6 माह से 3 वर्ष तक के बच्चों की भी सूची उपलब्ध कराई जाए।
जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र मोहन गर्ग, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बलवीर सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ललित कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीनानाथ द्विवेदी, बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि पुष्टाहार प्राप्त होने पर उसका सत्यापन भी कराया जाए। उन्होंने कहा कि पुष्टाहार वितरण रजिस्टर बना होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि लाभार्थियों को पुष्टाहार वितरण करते समय की फोटो अवश्य लिया जाए और पंचायत सहायक को भी पुष्टाहार वितरण के समय शामिल किया जाए।

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कुपोषित परिवार को गाय देने हेतु सहभागिता योजना के अंतर्गत मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि कुपोषित परिवारों को एक गाय उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि अति कुपोषित बच्चों को आशा द्वारा एनआरसी में भर्ती कराया गया है, लाभार्थियों व आशा को मिलने वाली धनराशि का 6 माह का पूरा विवरण उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में विकास खंड रामनगर की सुपरवाईजर अनुपस्थित होने पर एक दिन का वेतन बाधित करने के साथ कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए।

रिपोर्टर – सिटिल गुप्ता