राजकीय महाविद्यालय आवास विकास में स्थापित राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई का ग्राम नरऊ बुजुर्ग में चल रहे विशेष शिविर के छठे दिन स्वास्थ्य साधना दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने छात्र छात्राओं को उत्तम शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीके बताए। डॉ जायसवाल ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक एवं सक्रिय जीवन, संयमित आहार,भरपूर निद्रा,शारीरिक श्रम एवं योगा व्यायाम के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान प्राणायाम का मार्ग अपना कर सभी उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। डॉ जायसवाल ने स्वयंसेवकों के विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा की शान्त किया।
मुख्य वक्ता जंतु विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर डॉ गौरव कुमार सिंह ने कहा कि शरीर के अंदर के समस्त क्रियाएं और हार्मोनल रिसाव स्वस्थ मस्तिष्क की अवस्था सुचारू रूप से होते हैं। सदैव प्रसन्न रहने वाला व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं होता है।उन्होंने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवकों को सदैव सकारात्मक सोच के साथ सामाजिक समस्याओं का समाधान करने के लिए सक्रिय रहना चाहिए। सकारात्मक सोच मानसिक अवसाद से बचाता है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ सतीश सिंह यादव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं में लोकप्रिय फास्ट फूड और बाज़ारू भोज्यपदार्थ भविष्य में जानलेवा सिद्ध हो सकता है। कार्यक्रम का संचालन दिव्या राजपूत ने किया।
बौद्धिक सत्र के पूर्व गोविंद शर्मा, ललित कुमार, बंटी, अंकित मौर्या, महिमा कश्यप, स्नेहा पांडे, आशीष, पायल एवं कोमल श्रीवास्तव की टोली ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर ग्राम वासियों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया। पारुल तोमर, प्रिया, गीतांजलि सिंह एवं वर्षा सोलंकी की टोली ने संक्रामक रोगों से बचने के उपाय बताए।
इस अवसर पर अभिषेक यादव, राजेश कुमार सिंह,मुकुल राठौर, जुगेन्द्र,अंशुल कुमार,रिंकू कश्यप, राजकुमार,अंजू सिंह,समरीन,नीरज, रश्मि आर्य, रेनू भारती,रजनी कश्यप, सोनम ठाकुर,प्रिया,दीक्षा,मंजू वर्मा, एकता सक्सेना,कशिश आर्या,देवांश, प्रशांत, भूमिका आर्य,अल्का शँखधार, अंजलि श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

रिपोर्टर – भगवान दास