बदायूं। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ विनेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के द्वारा टीबी भारत मुक्त अभियान चलाया जा रहा हैं ।जिसके अंतर्गत पूरे जिले में टीबी रोग से पीड़ित मरीजों को गोद लेने का कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें डीएम निधि श्रीवास्तव द्वारा 4 मरीजों को गोद लेकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। उसके बाद

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामेश्वर मिश्रा एसीएमओ डॉ अब्दुल सलाम ने एक- एक मरीज व एसीएमओ डॉ जावेद हुसैन ने दो टीबी रोगियों को गोद लिया। जिला क्षय रोग केन्द्र द्वारा 50 टीबी मरीज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसौली ने 25, दातागंज 20,म्याऊं 30, बिल्सी 40,वजीरगंज 20, दहगवां 42,उझानी 24 सहसवान 35,इस्लामनगर द्वारा 02 मरीजों सहित 296 टीबी के मरीजों को गोद लेकर पोषण पोटली उपलब्ध कराई गई। डीएम के द्वारा अन्य बचे हुए ब्लॉक में भी इसी तरह से टीबी के मरीजों को गोद लेने का अभियान चलाए जाने की अपील की गई हैं। सभी अधिकारियों, स्वयं सहायता समूहों, एनजीओ के द्वारा स्वेच्छा से अधिक से अधिक टीबी के मरीजों को गोद लेकर उनको पोषण पोटली उपलब्ध कराने की अपील की गई l जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा बताया गया की कोई व्यक्ति स्वेच्छा से टीबी के मरीजों को गोद ले सकता है यह भी एक सामाजिक एवं पुण्य का काम है एक व्यक्ति को टीबी होने पर उसका पूरा परिवार प्रभावित होता है l जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा टीबी के मरीजों से भी अपील की गई की आपके आस पास 15 दिन से लगातार खांसी ,लगातार बुखार,भूख कम व वजन कम होना,सीने में दर्द रहने वाला कोई व्यक्ति मिलता है तो उसको प्रेरित करके तुरंत बलगम की 2 जांचें अवश्य कराएं। टीबी का बीमारी निकलने पर पूरे 6 माह मुफ्त इलाज के साथ साथ 500 रुपए महीने भी मिलेंगे जिससे उन्हें पोषण हेतु सहायता मिल सके। अभी भी समाज में जागरूकता की कमी की वजह से लोग अपनी बीमारी को छुपाते हैं। संक्रामक रोग होने की वजह से समाज में संक्रमण बढ़ता जाता है ।

इसलिए जब भी खांसी एवं छींक आने पर नाक एवं मुंह पर कपड़ा अवश्य लगाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अपील की गई की उपरोक्त लक्षण मिलने पर तुरंत बलगम की जांच एवं एक्स रे कराएं जिस से बीमारी का जल्द पता चल सके झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज के चक्कर में न पड़ें नहीं तो बीमारी और भयावह हो सकती है l इस मौके पर आसिफ रजा,संदीप राजपूत,सूरजपाल,सुदेश,शाहिद,विमल, एवं सभी क्षय रोग केन्द्र का स्टाफ मौजूद रहा।