बदायूँ । परिवार नियोजन कार्यक्रम के सुदृष्टिकरण के लिए एक होटल में कार्यशाला आयोजित की गई।स्वास्थ्य विभाग एवं द चैलेंज इनीशिएटिव इंडिया -पीसीआई इंडिया के सहयोग से शुक्रवार को विभिन्न शहरी स्टेकहोल्डर्स के साथ सिटी कंसलटेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यशाला का शुभारंभ उपस्थित सभी के परिचय से किया गया साथ ही कार्यशाला का उद्देश्य बताते हुये कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी मुख्य विभागों से आपसी समन्वय स्थापित कर द चैलेंज इनीशिएटिव पीसीआई इंडिया परियोजना के माध्यम से शहरी मलिन बस्तियों तक परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाना है। पीएसआई इंडिया के प्रबंधक सुभ्रीत खरे ने गोष्ठी की शुरुआत करते हुए कहा कि नो योर सिटी विषय पर बात की और प्रसिद्ध स्थल से लेकर यहां के इतिहास पर प्रकाश डाला उन्होंने स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग नगर पालिका की मदद से स्लम एरिया की स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए चर्चा की ।इस दौरान विभागों की ओर से कुछ सुझाव भी दिए गए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीमोहन झा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे। स्वास्थ्य सेवाओं की खूबी और खामी पर भी चर्चा की परिवार नियोजन के साधन जनता तक पहुंचाने के लिए पीएसआई इंडिया का पूरा सहयोग करने की बात कही।
जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर उमेश राठौर ने स्वास्थ्य सेवाओं को किस प्रकार आम जनमानस तक पहुंचाया इस पर विशेष बातचीत की गई।
मंडलीय नगरीय स्वास्थ्य सलाहकार डॉ गंगा सरन ने कहा कि विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बैठक समय-समय पर होनी चाहिए जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में अन्य विभागों के सामने आ रही समस्या को जानकर उसका

समाधान निकाला जा सके।उन्होंने बताया कि पीएसआई संस्था विगत 4 सालों से बरेली मंडल के 2 शहरों में टेक्निकल सहयोग प्रदान कर रही है जिससे परिवार नियोजन की सेवाओं में काफी बेहतर सुधार देखने को मिला है।
मंडलीय एफपीएलएमआईएस सलाहकार नितेश कुमार ने जनपद की सभी आशाओं के काम की मॉनिटरिंग को सही ढंग से करने पर जोर दिया साथ ही परिवार कल्याण की सभी सामग्री पोर्टल पर इंडेन्ट करके मांगने पर चर्चा की।उन्होंने कहा कि पीएसआई इंडिया अपने कोचिंग मॉडल के तहत समय-समय पर परिवार नियोजन की सेवाओं में बढ़ोत्तरी के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान करेगी।उन्होंने आगे कहा कि संस्था समय-समय पर आंकड़ों की समीक्षा कर सहयोग प्रदान करेगी और आंकड़ों को कैसे रख रखाव किया जाए इसमें अपने हाई इंपैक्ट इंटरवेंशन टूल की मदद से सहयोग देगी।
इस अवसर पर जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अरविंद राणा,एमसीएच सलाहकार जितेंद्र कुमार,आरकेएसके कोआर्डिनेटर सचिन सक्सेना,डीसीएए संतोष सागर,आईएमए सचिव डॉ अनिरुद्ध समस्त नगरीय प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी,फार्मासिस्ट, स्टॉफ नर्स सहित अन्य अलग अलग विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।पीएसआई इंडिया टीम की तरफ से अमित बाजपेयी,सुभ्रीत खरे,इप्सा सिंह,अजय कुमार ने प्रतिभाग किया।